Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War Update: अपने टैंक ही रूसी सैनिकों को उतार रहे मौत के घाट, जानकर रह जाएंगे हैरान

Russia-Ukraine War Update: राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कभी सपने में भी नहीं सोचा रहा होगा कि एक दिन उनके अपने ही टैंक रूसी सैनिकों को मौत की नींद सुलाने का काम करेंगे। मगर यह सच है। यूक्रेन के वॉर जोन में पिछले दिनों में परिस्थितियों कुछ ऐसी बदलीं कि उसके अपने ही टैंक रूस के लिए घातक साबित होने लगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 20, 2022 17:08 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia-Ukraine War

Highlights

  • रूस के पकड़े गए टैंकों को ही अब उसके खिलाफ तैनात कर रहा यूक्रेन
  • खार्कीव और कुपियांस्क से हथियार व टैंक छोड़कर भाग गए थे रूसी सैनिक
  • रूसी टैंकों से रूस को पछाड़ रहा यूक्रेन

Russia-Ukraine War Update: राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कभी सपने में भी नहीं सोचा रहा होगा कि एक दिन उनके अपने ही टैंक रूसी सैनिकों को मौत की नींद सुलाने का काम करेंगे। मगर यह सच है। यूक्रेन के वॉर जोन में पिछले दिनों में परिस्थितियों कुछ ऐसी बदलीं कि उसके अपने ही टैंक रूस के लिए घातक साबित होने लगे। रूसी टैंक ही अब उसके सैनिकों पर आग बरसा रहे हैं। जी हां, चौंकिये मत, क्योंकि यही सच है। यह सब कैसे संभव हुआ...आइए आपको उसके बारे में सब कुछ बताते हैं।

यूक्रेन के सैनिक दरअसल पिछले दिनों रूस पर हावी होने लगे। हालत यह हो गई कि रूसी सैनिकों को यूक्रेन के कई शहरों से भागना पड़ा। अपनी जान बचाने के लिए भाग रूसी सैनिकों ने अपने टैंक और हथियार भी वहीं छोड़ दिए। अब इसका इस्तेमाल यूक्रेनी सैनिक कर रहे हैं। रूस को उसके ही हथियारों और तोपों से मात दे रहे हैं।

रूस के खिलाफ ही तैनात कर दिए रूसी टैंक

 यूक्रेन ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र पर अपनी बढ़त को मज़बूत करने के लिए रूस के पकड़े गए टैंकों को ही अब उसके खिलाफ तैनात कर रहा है। यह दावा अमेरिका के एक थिंकटैंक ने किया है। वहीं कीव ने उन क्षेत्रों पर आगे बढ़ने का संकल्प लिया है, जिनपर रूस ने कब्जा कर लिया है। वाशिंगटन स्थित ‘इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ वार’ ने रूसी दावों के हवाले से कहा कि यूक्रेन टी-72 टैंकों का इस्तेमाल कर रहा है जिन्हें रूसी सेना ने छोड़ दिया था और अब यूक्रेन रूस के कब्जे वाले क्षेत्र लुहांस्क में आगे बढ़ने की कोशिश में है। संस्थान ने कहा, “ जवाबी हमले से शुरू में घबराए रूसी सैनिक उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण छोड़ गए थे जो चालू स्थिति में हैं जबकि अप्रैल में कीव से पीछे हटने के दौरान रूसी सैनिक क्षतिग्रस्त उपकरण छोड़कर गए थे।

इसी महीने यूक्रेन ने कर लिया था अपने शहर खार्कीव पर कब्जा
इस महीने के शुरू में यूक्रेन ने जबावी हमले शुरू किए थे और अपने दूसरे सबसे बड़े शहर खार्कीव के आसपास के इलाकों में उसके सैनिक घुस गए थे। वीडियो और फोटो में दिख रहा है कि यूक्रेनी सैनिक टैंकों, गोलाबारूद और अन्य हथियारों को अपने कब्जे में ले रहे हैं, जिन्हें रूस के सैनिक पीछे हटने के दौरान वहां छोड़ गए थे। इस दौरान यूक्रेन के सैनिकों को ईजीयम शहर के पास कब्रें मिली हैं। यूक्रेन के उप गृह मंत्री येवहेनी येनीन ने एक टीवी चैनल को बताया कि अधिकारियों ने कब्रों की खुदाई की तो उनमें से शव मिले हैं और ऐसा लगता है कि उन्हें प्रताड़ित किया गया था। उन्होंने कहा कि शवों की पसलियां, सिर की हड्डी, जबड़ा टूटा हुआ है और उन्हें अन्य तरीकों से भी प्रताड़ित किया गया है। यूक्रेन के अधिकारियों का आरोप रहा है कि रूस ने कब्जाए गए क्षेत्रों में लोगों को प्रताड़ित किया है लेकिन रूस ने इन इल्ज़ामों का खंडन किया है।

दक्षिणी इलाकों की ओर बढ़ रहे यूक्रेनी सैनिक
इस बीच, यूक्रेनी बल देश के दक्षिणी हिस्से में आगे बढ़ रहे हैं। संस्थान ने यूक्रेन की सेना के हवाले से कहा कि कीव की फौज ने गोलाबारूद के एक डिपो, दो कमान चौकियों और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली को तबाह कर दिया है। यूक्रेनी सेना की दक्षिणी कमान ने बताया कि उसने मंगलवार को तड़के रूस के कब्जे वाले नोवा काखोवका शहर के पास रूस के बजरे को नीपर नदी में डुबा दिया जिसमें उसके सैनिक और हथियार सवार थे। इसमें कई रूसी सैनिकों के मारे जाने की आशंका है। इस प्रकार रूस पर यूक्रेन लगातार हावी होता जा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement