Friday, May 03, 2024
Advertisement

भीषण हो गई जंग, यूक्रेन का जोरदार अटैक,रूस ने 42 यूक्रेनी ड्रोन नष्ट करने का किया दावा

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नौ ड्रोनों को मार गिराया गया और शेष 33 को इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण द्वारा जाम कर दिया गया और वे अपने लक्ष्य तक पहुंचे बिना ही दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 25, 2023 14:03 IST
भीषण हो गई जंग, यूक्रेन का जोरदार अटैक,रूस ने 42 यूक्रेनी ड्रोन नष्ट करने का किया दावा- India TV Hindi
Image Source : AP FILE भीषण हो गई जंग, यूक्रेन का जोरदार अटैक,रूस ने 42 यूक्रेनी ड्रोन नष्ट करने का किया दावा

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग लगातार भीषण होती जा रही है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि यूक्रेन की ओर से भी जोरदार पलटवार किया जा रहा है। यूक्रेन लगातार रूस पर ड्रोन हमले कर रहा है। इसी बीच मॉस्को से एक बड़ा बयान आया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को क्रीमिया के ऊपर 42 यूक्रेनी ड्रोनों को नष्ट करने का दावा किया है। यूक्रेन द्वारा ताजा घटनाक्रम के तहत क्रेमलिन पर ड्रोन अटैक किए गए थे। इस पर रूसी रक्षा मंत्रालय ने जवाब दिया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक सोशल मीडिया पोस्ट में मंत्रालय ने कहा कि नौ ड्रोनों को मार गिराया गया और शेष 33 को इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण द्वारा जाम कर दिया गया और वे अपने लक्ष्य तक पहुंचे बिना ही दुर्घटनाग्रस्त हो गए। पोस्ट में कहा गया, "रातोंरात, रूसी संघ क्षेत्र पर मानव रहित हवाई वाहनों का उपयोग करके आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के कीव शासन के प्रयास को विफल कर दिया गया है।'

यूक्रेन की ओर से नहीं आई कोई टिप्पणी

मंत्रालय ने यह भी दावा किया कि यूक्रेन ने एक उन्नत एस-200 वायु रक्षा जटिल मिसाइल लॉन्च की थी, जिसे मॉस्को के दक्षिण-पश्चिम में कलुगा क्षेत्र में रूसी सेना द्वारा पता लगाया गया और मार गिराया गया। यूक्रेन ने अभी तक घटनाक्रम पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

यूक्रेन की ओर से बढ़ गए ड्रोन हमले

रूस के दावे यूक्रेन द्वारा क्रीमिया में रूसी सैन्य सुविधाओं के खिलाफ अब तक के अपने सबसे जटिल और महत्वाकांक्षी अभियानों में से एक को अंजाम देने के एक दिन बाद आए, जिसमें यूक्रेनी विशेष बल रूसी इकाइयों पर हमला करने के लिए प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर उतरे थे। यूक्रेनी अधिकारियों ने बार-बार क्रीमिया में कीव के शासन को बहाल करने की कसम खाई है, जिसे 2014 में रूस द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था। हाल के सप्ताहों में, यूक्रेन ने क्षेत्र में ड्रोन हमले बढ़ा दिए हैं, इसमें प्रमुख केर्च ब्रिज भी शामिल है, जो प्रायद्वीप को मुख्य भूमि रूस से जोड़ता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement