Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आस्ट्रिया में बंद हुआ 320 साल से संचालित यह दैनिक समाचार पत्र, दुनिया के सबसे पुराने संस्करणों में था शामिल

दुनिया के सबसे पुराने दैनिक समाचार पत्रों में शुमार आस्ट्रिया की राजधानी वियना से छपने वाला वीनर जीतुंग समाचार का प्रकाशन अब बंद कर दिया गया है। अब इसका सिर्फ डिजिटल संस्करण चालाया जाएगा। यह 320 वर्ष पुराना दैनिक समाचार पत्र था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 30, 2023 20:19 IST
विनर जीतुंग समाचार पत्र (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE विनर जीतुंग समाचार पत्र (फाइल)

आस्ट्रिया की राजधानी वियना से निकलने वाले 320 साल पुराने दैनिक समाचार पत्र वीनर जितुंग ने शुक्रवार को अपने अंतिम मुद्रित संस्करण का प्रकाशन किया। इसी के साथ विश्व के सबसे पुराने समाचार पत्रों में से एक इस अखबार का प्रकाशन बंद हो गया। यह समाचारपत्र सबसे पहले ‘वियनेरिसचेस डायरियम’ नाम से 8 अगस्त, 1703 को प्रकाशित हुआ था। इसका प्रकाशन काव्यात्मक भाषा या भाषणबाजी बिना के लोगों तक शालीन ढंग से समाचार पहुंचाने के लिए किया गया था।

इस समाचारपत्र के आखिरी संस्करण के पहले पृष्ठ पर लिखा है, ‘‘320 साल, 12 राष्ट्रपति, 10 सम्राट, दो गणराज्य, एक समाचार पत्र।’’ वीनर जितुंग का स्वामित्व ऑस्ट्रिया सरकार के पास है, लेकिन संपादकीय रूप से यह स्वतंत्र है। हाल एक ताजा कानून के कारण राजस्व में भारी कमी आने के बाद यह अखबार आर्थिक कठिनाइयों से जूझ रहा था। नये कानून के तहत कंपनियों को मुद्रित संस्करण में वाणिज्यिक रजिस्ट्री में परिवर्तन प्रकाशित करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया था।

ऑनलाइन प्रकाश रहेगा जारी

दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है। ऐसे में यह अखबार ऑनलाइन माध्यम से अपना संचालन जारी रखेगा और इसका एक मासिक संस्करण भी प्रकाशित करने की योजना है। यह दुनिया के सबसे पुराने दैनिक समाचार पत्रों में शुमार था। अब अचानक इसके बंद कर दिए जाने से काफी संख्या में कर्मचारी भी बेरोजगार होंगे। राहत की बात सिर्फ ये है कि अखबार अब डिजिटल संस्करण जारी करेगा। इससे पाठकों को अखबार से जुड़े रहने का मौका आगे भी मिलेगा। अगर अखबार डिजिटल माध्यम से भी बंद हो जाता तो इसके पाठकों को सबसे ज्यादा निराशा का सामना करना पड़ता। (भाषा)

यह भी पढ़ें

यूक्रेन युद्ध और वैगनर के विद्रोह से डगमगाया रूस, पुतिन ने पीएम मोदी को फोन कर जेलेंस्की पर की ये बात

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार को टालने पर बरसा भारत, तंज कसते कहा-अभी 75 साल और लगेंगे

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement