Monday, April 29, 2024
Advertisement

Attack on Kyiv: यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई जगहों पर भीषण हमले, बीच शहर में दागी गईं मिसाइल, 8 लोगों की मौत, 24 घायल, देखें VIDEO

Attack on Ukraine Capital Kyiv: यूक्रेन की राजधानी कीव कुछ दिनों से शांत थी, लेकिन अब यहां शहर के बीचों बीच रॉकेट दागे गए हैं, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 10, 2022 14:01 IST
Attack on Kyiv Ukraine- India TV Hindi
Image Source : AP Attack on Kyiv Ukraine

Highlights

  • यूक्रेन के कीव पर मिसाइल हमले
  • शहर के बीचों बीच हुआ हमला
  • हमले में कई लोगों की हुई मौत

Attack on Ukraine Capital Kyiv: यूक्रेन की राजधानी में कुछ महीने अपेक्षाकृत शांति रहने के बाद सोमवार तड़के कई विस्फोट हुए हैं। ऐसी जानकारी है कि कीव सहित यूक्रेन के कई शहरों पर रॉकेट से हमले किए गए हैं। जिसमें कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है और 24 लोग घायल हुए हैं। कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में विस्फोट होने की जानकारी दी। इस इलाके में कई सरकारी कार्यालय हैं। यूक्रेन की सांसद लेसिया वासिलेंको ने मध्य कीव में स्थित ‘कीव नेशनल यूनिवर्सिटी’ की मुख्य इमारत के निकट हुए विस्फोट की तस्वीर ट्वीट की है।

कीव में आपात सेवा की प्रवक्ता स्वितलाना वोदोलागा ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि लोग हताहत हुए हैं और बचावकर्ता विभिन्न स्थलों पर काम कर रहे है। एपी के पत्रकारों ने इन विस्फोट की आवाज सुनी और ये विस्फोट स्पष्ट रूप से मिसाइल हमले के कारण हुए। इससे पहले कीव में जून में हमला हुआ था। पहले के हमलों में कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था, लेकिन इस बार शहर के बीचों-बीच स्थित कई जगहों को निशाना बनाया गया। यूक्रेनी मीडिया ने ल्वीव, तेरनोपिल, खमेलनित्सकी, जितोमिर और क्रोपिव्नित्स्की समेत कई अन्य स्थानों पर भी विस्फोट की जानकारी दी है।

हाल में जपोरिजिया समेत क्रीमिया के उत्तर में स्थित क्षेत्रों को निशाना बनाया गया। रूस ने जपोरिजिया में शनिवार को छह मिसाइल दागीं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर किये गये हमले को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा किया गया ‘‘आतंकी कृत्य’’ करार दिया है। इस हादसे में हताहत हुए लोगों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement