Monday, April 29, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War Update:रूसी बमबारी से फिर दहला यूक्रेन का खारकीव शहर, मिसाइलों की गर्जना से डरे लोग

Russia-Ukraine War Update:यूक्रेन के चार बड़े शहरों को रूस में मिलाने के बाद पुतिन की सेना जेलेंस्की के अन्य शहरों पर भी हमलावर हो गई है। रूस के खतरनाक बम और मिसाइलें अब आवासीय इलाकों को भी निशान बना रही हैं। स्कूल और अस्पताल तक को बम और मिसाइलें तबाह कर रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 08, 2022 11:35 IST
Russia-Ukraine War Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia-Ukraine War Update

Highlights

  • यूक्रेन पर रूसी सेना ने तेज किए हमले
  • खारकीव के आवासीय इलाकों में बम और मिसाइल हमले ने ली 14 जानें
  • रूस और यूक्रेन के बीच चल रही है जबरदस्त जंग

Russia-Ukraine War Update:यूक्रेन के चार बड़े शहरों को रूस में मिलाने के बाद पुतिन की सेना जेलेंस्की के अन्य शहरों पर भी हमलावर हो गई है। रूस के खतरनाक बम और मिसाइलें अब आवासीय इलाकों को भी निशान बना रही हैं। स्कूल और अस्पताल तक को बम और मिसाइलें तबाह कर रहे हैं। रूस ने शनिवार को फिर से खारकीव शहर को निशाना बनाया है। भीषण बमबारी और मिसाइलों की गर्जना से पूर्वी यूक्रेन का खारकीव शहर शनिवार तड़के कई धमाकों से दहल गया।

हालांकि, इन धमाकों में अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ये धमाके ऐसे समय में हुए हैं, जब रूस ने यूक्रेन के उन इलाकों पर हमले तेज कर दिए हैं, जिन पर उसने अवैध तरीके से कब्जा जमाया था। धमाकों से आसमान में धुएं का गुबार बन गया और एक के बाद एक कई मिसाइलें दागी गईं। इस बीच, दक्षिणी जापोरिज्जिया शहर में आवासीय इमारतों पर हुए मिसाइल हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

धमाकों से चिकित्सा संस्थान में लगी आग

खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोक ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि शनिवार तड़के हुए धमाके शहर के केंद्र में हुए मिसाइल हमलों का नतीजा हैं। उन्होंने बताया कि इन धमाकों से शहर के एक चिकित्सा संस्थान और एक गैर-आवासीय इमारत में आग लग गई। गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस सप्ताह यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था, जिसमें जापोरिज्जिया क्षेत्र भी शामिल है। जापोरिज्जिया में यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है, जिसके रिएक्टरों को पिछले महीने बंद कर दिया गया था।

यूक्रेन भी दे रहा रूस को कड़ा जवाब
एक तरफ रूस यूक्रेन पर मिसाइलों और घातक बमों की वर्षा कर रहा है तो दूसरी तरफ यूक्रेनी सैनिक बहादुरी से रूसी सेना के हौसले पस्त कर रहे हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के अनुसार यूक्रेन के सैनिक खेरसोन में और अधिक बढ़त बना चुके हैं। यह वही इलाका है, जिसे रूस ने अपने कब्जे में ले लिया है। मगर यूक्रेनी सैनिकों की बहादुरी से रूस को पीछे हटना पड़ रहा है। इसलिए यूक्रेन पर बम और मिसाइल हमले तेज कर दिए गए हैं। यूक्रेनी सैनिकों के खेरसोन में घुसने के दावे को मास्को ने भी स्वीकार कर किया था। मास्को समर्थक रूसी सैन्य ब्लॉगरों ने माना है कि यूक्रेन के सैनिक बेहतर हैं और इलाके में उनके अभियान को टैंक इकाई की मदद मिल रही है। रूस द्वारा खेरसोन इलाके में तैनात अधिकारी किरील स्ट्रीमोउसोव ने सोमवार को सुबह वीडियो संदेश में स्वीकार किया है कि यूक्रेन की सेना ‘‘उनके कब्जे वाले इलाके के कुछ और भीतर तक पहुंच गई है।’’ हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि ‘‘सबकुछ नियंत्रित है’’ और रूसी ‘‘ रक्षा प्रणाली’’ इलाके में काम कर रही है।

जेलेंस्की के ठिकानों को बनाया जा रहा निशाना
इधर रूसी सेना ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के गृहनगर और अन्य ठिकानों ड्रोन से हमले करना जारी रखा है। वहीं यूक्रेन ने रणनीतिक रूप से अहम पूर्वी शहर पर पूरी तरह से नियंत्रण स्थापित कर लिया है, जिससे युद्ध में नया मोड़ आ गया है। रूस को हाल में पूर्वी शहर लिमैन में हार मिली, जिसका इस्तेमाल वह परिवहन और रणनीतिक केंद्र के तौर पर कर रहा था। इसे रूस के लिए झटका माना जा रहा है जो यूक्रेन के चार इलाकों का विलय कर और परमाणु हमले की धमकी देकर युद्ध को तेज करना चाहता है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन के चार हिस्सों के रूस में विलय को मंजूरी देने के साथ ही युद्ध के खतरनाक स्तर पर पहुंचने की आशंका बढ़ गई है। इससे यूक्रेन भी नाटो की सदस्यता की प्रक्रिया को तेज करने का औपचारिक आवेदन करने को प्रोत्साहित हुआ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement