Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फरवरी में शुरू हुआ था और अब फरवरी में ही समाप्त होगा यूक्रेन युद्ध! जानें क्या है वॉर का फरवरी फंडा?

रूस और यूक्रेन में भीषण युद्ध का सिलसिला जारी है। कभी यूक्रेन रूस के तो कभी रूस यूक्रेन के सैकड़ों सैनिकों को एक साथ मौत के घाट उतार रहा है। यूक्रेन के ज्यादातर शहरों की ईमारतें खंडहर में बदल चुकी हैं। चारों तरह बर्बादी का आलम है। तबाही का तूफा नहीं थमते देख दुनिया चिंतित है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 13, 2023 11:49 IST
यूक्रेनी सैनिक (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI यूक्रेनी सैनिक (प्रतीकात्मक फोटो)

Russia-ukrain War News: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 11 महीने होने को हैं। इस युद्ध का आगाज फरवरी 2022 में हुआ था और अब फरवरी में ही वर्ष 2023 में यूक्रेन में शांति आने की चर्चाएं ते हो गई हैं। क्या वाकई अगले महीने फरवरी में दो देशों के बीच चलने वाला यह युद्ध हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा, क्या रूस और यूक्रेन के बीच आने वाली तबाही अब रुक सकती है?...इत्यादि ऐसे सवाल हैं, जिनका जवाब तत्काल मिलना संभव नहीं है। मगर यूक्रेन को भी अब उम्मीद है कि आगामी फरवरी माह में शांति का रास्ता खोजा जा सकता है, जिससे रूस और यूक्रेन के बीच चलते आ रहे इस युद्ध पर विराम लग सकता है।

रूस और यूक्रेन में भीषण युद्ध का सिलसिला जारी है। कभी यूक्रेन रूस के तो कभी रूस यूक्रेन के सैकड़ों सैनिकों को एक साथ मौत के घाट उतार रहा है। यूक्रेन के ज्यादातर शहरों की ईमारतें खंडहर में बदल चुकी हैं। चारों तरह बर्बादी का आलम है। तबाही का तूफा नहीं थमते देख दुनिया चिंतित है। यूक्रेन में हो रहे युद्ध का असर दुनिया में खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में बढोत्तरी के रूप में भी देखने को मिल रहा है। ज्यादातर देशों की आर्थिक स्थिति बदहाल हो रही है। पाकिस्तान तो दिवालिया होने के कगार पर है। हालांकि पाकिस्तान में यूक्रेन युद्ध का असर आंशिक है, बाकी तो इसकी अपनी नीतियां हैं, जिसके चलते यह देश कंगाली का दंश झेल रहा है।

यूक्रेन में शांति के लिए पहली बार शिखर सम्मेलन

तुर्की में यूक्रेन के राजदूत वासिल बोडनार ने कहा कि यूक्रेन के लिए शांति योजना पर चर्चा के लिए शिखर सम्मेलन 24 फरवरी को हो सकता है। यूक्रेन में शांति के लिए होने वाला यह पहला शिखर सम्मेलन होगा। यह शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की मध्यस्थता के तहत न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित होने वाला है। यूक्रेन में शांति स्थापित करने के लिए कीव-प्रस्तावित योजना के समर्थन और इसके कार्यान्वयन में सहायता के लिए तुर्की की तत्परता के लिए यूक्रेनी राजदूत ने धन्यवाद दिया।
यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने नवंबर 2022 में इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने के लिए 10 सूत्री शांति योजना को आगे बढ़ाया था। अब इस पर न्यूयॉर्क में चर्चा होने की उम्मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि इसके बाद रूस और यूक्रेन के बीच 11 महीने से चल रहे इस युद्ध की शांति की राह मिल सकती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement