Friday, April 26, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में अमेरिका के लिए 19 साल रहना काफी : डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिका के लिए 19 साल रहना काफी है। इसके साथ ही उन्होंने युद्ध प्रभावित देश से अपने सैनिकों की वापसी की बात एक बार फिर दोहराई। 

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 22, 2020 12:22 IST
Afghanistan, donald trump- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान में अमेरिका के लिए 19 साल रहना काफी : डोनाल्ड ट्रम्प 

वाशिंगटन: अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिका के लिए 19 साल रहना काफी है। इसके साथ ही उन्होंने युद्ध प्रभावित देश से अपने सैनिकों की वापसी की बात एक बार फिर दोहराई। ट्रम्प बार-बार कह रहे हैं कि वह सभी अमेरिकी सैनिकों को ‘अंतहीन युद्ध’ से निकालकर घर वापस लाएंगे। वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मतदाताओं से किए गए वादों में अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का भी एक वादा था। राष्ट्रपति ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिका बहुत कम जल्द अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटा कर 4000 कर देगा। 

नॉर्थ कैरोलाइना के गैसटोनिया में आयोजित चुनावी रैली में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा, ‘‘ ऐसा कभी नहीं हुआ जब आपने अमेरिकी खून और संपदा की कुर्बानी देशों में अंतहीन विदेशी युद्ध के लिए दी, लेकिन अब वे वापस आ रहे हैं। आप जानते हैं, सही?मुझे उम्मीद है कि इस पर कोई आपत्ति नहीं करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि अफगानिस्तान में 19 साल काफी है। क्या आप नहीं कहेंगे? हम वहां इसके बदले पुलिस बल चाहेंगे। दुनियाभर में हमारे महान सैनिक मौजूद हैं, लेकिन वहां पर हम पुलिस बल की तरह हैं। 19 साल बहुत होता है।’’ 

ट्रम्प ने कहा, ‘‘ क्या आप सोचते हैं कि सभी सैन्य साजो सामान के साथ वापसी करना आसान होता है, सही?लेकिन वे सभी अब आ रहे हैं, वे घर आ रहे हैं।’’ उल्लेखनीय है कि इस महीने के शुरुआत में ट्रम्प् ने घोषणा की थी कि इस साल के अंत तक अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो जाएगी। हालांकि, पेंटागन (अमेरिकी रक्षा विभाग) ने इस घोषणा पर आश्चर्य व्यक्त किया था। वहीं तालिबान ने इस घोषणा का स्वागत किया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement