Monday, April 29, 2024
Advertisement

धार्मिक आजादी के उल्लंघन का मामला: अमेरिका ने पाकिस्तान और चीन को काली सूची में डाला

अमेरिका ने पाकिस्तान, चीन, सऊदी अरब और सात अन्य देशों को धार्मिक आजादी के उल्लंघन करने वाले देशों के तौर पर चिन्हित किया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: December 12, 2018 7:17 IST
अमेरिकी...- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिका ने पाकिस्तान, चीन, सऊदी अरब और सात अन्य देशों को धार्मिक आजादी के उल्लंघन करने वाले देशों के तौर पर चिन्हित किया है। इसके साथ ही ट्रंप प्रशासन ने अल नुसरा फ्रंट, अल कायदा, अल शबाब, बोको हराम, हौदी, आईएसआईएस, आईएसआईएस खुरासान और तालिबान को भी खास तौर पर चिन्हित किया है।

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने मंगलवार को कहा, ‘‘28 नवंबर 2018 को मैंने लगातार धार्मिक आजादी के उल्लंघन के लिए बर्मा (म्यांमा), चीन, एरीट्रिया, ईरान, उत्तरी कोरिया, पाकिस्तान, सूडान, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्केमेनिस्तान को 1998 के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आजादी कानून के तहत खास चिंता वाले देशों में रखा था। 

बयान में पोम्पिओ ने कहा, ‘‘धार्मिक आजादी के गंभीर उल्लंघन के लिए कोमोरॉस, रूस और उजबेकिस्तान को भी विशेष वाच लिस्ट में रखा गया है।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement