Monday, April 29, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान पर अगला रुख क्या? अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने बुलाई प्रमुख सहयोगियों के साथ मीटिंग

अमेरिका ने अफगानिस्तान पर आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए सभी मित्र देशों और नाटो के सदस्य देशों के साथ बैठक करने जा रहा है। ये वर्चुअल मीटिंग अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने बुलाई है...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2021 9:36 IST
अफगानिस्तान पर प्रमुख...- India TV Hindi
Image Source : PTI अफगानिस्तान पर प्रमुख सहयोगियों के साथ ऑनलाइन मंत्रीस्तरीय बैठक की मेजबानी करेंगे ब्लिंकन

वॉशिंगटन: अमेरिका ने अफगानिस्तान पर आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए सभी मित्र देशों और नाटो के सदस्य देशों के साथ बैठक करने जा रहा है। ये वर्चुअल मीटिंग अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने बुलाई है जिसमें ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कनाडा, तुर्की और कतर के साथ यूरोपियन यूनियन और नाटो के सदस्य देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे। अफगानिस्तान से सेना और लोगों को रेस्क्यू करने की सीमा 24 घंटे बाद खत्म हो रही है ऐसे में ये मीटिंग बेहद निर्णायक हो सकती है।

बता दें कि रविवार को ही अमेरिका ने अफगानिस्तान में आईएस आतंकियों पर बड़े सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। काबुल एयरपोर्ट पर दोबारा हमले की फिराक में बैठे आईएस खुरासान ग्रुप के आतंकियों पर ड्रोन से हमला किया, जिसमें सुसाइड बॉम्बर मारा गया। ऐसे में अमेरिका और मित्र देशों का अगला रुख क्या होगा, इस मीटिंग के बाद साफ हो जाएगा।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि अफगानिस्तान पर होने वाली मंत्री स्तरीय ऑनलाइन बैठक के लिये अमेरिका ने जिन्हें आमंत्रित किया है उनमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन, तुर्की और कतर के साथ-साथ यूरोपीय संघ तथा नाटो भी शामिल हैं। प्राइस ने कहा, ‘‘बैठक में शामिल होने वाले नेता आने वाले दिनों और हफ्तों के लिए एक संरेखित दृष्टिकोण पर चर्चा करेंगे।’’ उन्होंने बताया कि दिन में ब्लिंकन 14 अगस्त के बाद अमेरिका द्वारा किए प्रयासों और आगामी कदमों पर भी चर्चा करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement