Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

चीन स्थित अमेरिकी दूत ने अचानक पद से दिया इस्तीफा

चीन स्थित अमेरिकी दूतावास में शीर्ष राजनयिक डेविड रैंक ने अपने सहकर्मियों को यह बताते हुए अचानक इस्तीफा दे दिया कि वह ट्रंप की प्रशासन नीति के साथ असहमति के चलते विदेश सेवा छोड़ रहे हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 06, 2017 12:34 IST
 डेविड रैंक- India TV Hindi
डेविड रैंक

वाशिंगटन: चीन स्थित अमेरिकी दूतावास में शीर्ष राजनयिक डेविड रैंक ने अपने सहकर्मियों को यह बताते हुए अचानक इस्तीफा दे दिया कि वह ट्रंप की प्रशासन नीति के साथ असहमति के चलते विदेश सेवा छोड़ रहे हैं। (ट्रंप एक बार फिर कर सकते हैं इन खतरनाक देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध का फैसला)

रैंक के इस्तीफे की सूचना से परिचित विदेश विभाग के अधिकारियों ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि उन्होंने दूतावास के कर्मियों की एक टाउन हॉल बैठक में कल अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की और पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय को इसका कारण बताया। विभाग ने रैंक की सेवानिवृत्ति की पुष्टि करते हुए कहा कि यह निजी फैसला है लेकिन उसने उनके पद छोड़ने के कारण के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी।

रैंक ने अफगानिस्तान, ताइवान, यूनान एवं मॉरीशस में अपनी सेवाएं दी हैं। वह दूतावास में दूसरे नंबर के शीर्ष अधिकारी थे। वह चीन में ट्रंप के नए राजदूत एवं आयोवा के पूर्व राज्यपाल टेरी ब्रैनस्टैड के आने तक प्रभारी थे। ब्रैनस्टैड के नाम की पुष्टि सीनेट ने पिछले महीने की थी। वेबसाइट सुपचाइना के एडिटर एट लार्ज जॉन प्रॉमफ्रेट ने रैंक के इस्तीफे की खबर सबसे पहले दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement