Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिका के इंटेलिजेंस डायरेक्टर ने कहा-'अमेरिका के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है'

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से चीन अमेरिका और बाकी अन्य मुक्त देशों के लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा है 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2020 13:18 IST
अमेरिका के इंटेलिजेंस डायरेक्टर ने कहा-'अमेरिका के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है'- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका के इंटेलिजेंस डायरेक्टर ने कहा-'अमेरिका के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है'

वाशिंगटन: अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से चीन अमेरिका और बाकी अन्य मुक्त देशों के लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा है । रेटक्लिफ का यह बयान बृहस्पतिवार को ऐसे समय आया है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन पर बीजिंग के खिलाफ कड़ा रुख बनाए रखने के लिहाज से चीन विरोधी बयान दे रहे हैं। 

'द वॉल स्ट्रीय जर्नल' में बृहस्पतिवार को प्रकाशित एक स्तंभ में रेटक्लिफ ने लिखा, ‘‘ स्पष्ट है कि बीजिंग का इरादा अमेरिका और बाकी दुनिया पर आर्थिक, सैन्य और तकनीक के लिहाज से दबदबा बनाने का है।’’ उन्होंने कहा कि चीन के कई बड़े पहल और कई बड़ी कंपनियां सिर्फ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की गतिविधियों का छद्म रूप है और वह इस तरह के बर्ताव को जासूसी और डकैती करार देते हैं। उन्होंने कहा कि चीन ने अमेरिका की कंपनियों की बौद्धिक संपदाएं चुराई हैं, उनके तकनीक की प्रतिकृतियां तैयार कीं और फिर वैश्विक बाजार में अमेरिकी कंपनियों की जगह ले ली। 

ट्रंप प्रशासन के अधिकारी चीन विरोधी बातें कई महीनों से कर रहे हैं और खास करके राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई बार कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के लिए भी चीन को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि बाइडन चीन के मामले में नरमी बरत सकते हैं। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन इस बात से सहमत हैं कि चीन अंतरराष्ट्रीय कारोबार नियमों का पालन नहीं कर रहा है। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement