Friday, April 19, 2024
Advertisement

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने अमेरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने के लिए कर प्रोत्साहन का प्रस्ताव किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक बड़े आर्थिक सलाहकार ने अमेरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने के लिए कर प्रोत्साहन दिए जाने के सुझाव का समर्थन किया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: May 16, 2020 18:14 IST
Trump- India TV Hindi
Image Source : AP American President Donald Trump

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक बड़े आर्थिक सलाहकार ने अमेरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने के लिए कर प्रोत्साहन दिए जाने के सुझाव का समर्थन किया है। कोरोना वायरस महामारी से अमेरिका के चीन से संबंध और कटु हो गये हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत सबसे पहले चीन से हुई। कोविड-19 महामारी से निपटने के चीन के तरीके से अमेरिकी प्रशासन खिन्न है। अमेरिका में इस महामारी से 87,530 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक लैरी कुडलॉव ने शुक्रवार को संवाददातओं से इस बारे में कहा, "अभी यह कोई नीति नहीं बनी है, लेकिन हम अमेरिका को काम करने की सबसे आकर्षक जगह बनना चाहते हैं।" उन्होंने यह बात ऐसी खबरों के बीच कही है जबकि कई कंपनियां चीन से अपने कारखाने बाहर ले जाना चाहती हैं।

कुडलॉव ने कहा, "मैं पुरस्कार, न कि दंड देने में विश्वास रखता हूं। इसलिए मेरा विचार है कि यदि आप बाहर से निकलकर अमेरिका आ रहे है तो इसमें पूंजी खर्च का पूरा शत-प्रतिशत वहन करने के साथ-साथ कंपनी कर की दर में 50 प्रतिशत की छूट भी क्यों न दी जाए।" उन्होंने ऐसी कंपनियों पर कंपनी आयकर की दर 21 प्रतिशत से घटाकर 10.5 प्रतिशत किये जाने का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा, "अपने को नये निवेश के लिए अत्यधिक प्रतिस्पधी और सुखद बनाने के लिए क्यों न एक-दो साल या कुछ लम्बी अवधि तक 10.5 प्रतिशत की एक दर रखी जाए और बाहर से करोबार उठाकर लाने पर होने वाले पूरे व्यय का खर्च उठाया जाए।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement