1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कोरोना वायरस: राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकता है अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान संभव

कोरोना वायरस: राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकता है अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान संभव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की योजना बनाई है, जो अमेरिकी सरकार द्वारा कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 13, 2020 22:29 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह अमेरिकी सरकार द्वारा कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि वह तीन बजे (अमेरिकी के समय अनुसार) कोरोना वायरस के मामले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वह कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले एक महीने के लिए यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर पाबंदी लगा दी है। हालांकि यूके को इस रोक से अलग रखा गया है। इसके अलावा कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को अपनी रैलियों को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है। दरअसल, गुरुवार तक अमेरिका में कोरोना वायरस से 38 लोगों की मौत हो गई जबकि 1300 लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे थे। 

वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसका वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर बुरा असर पड़ रहा है। यह दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। दुनियाभर के करीब 120 देशों एवं क्षेत्रों में इस वायरस से 4,958 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 133,970 लोग इससे संक्रमित हैं।

गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम पांच बजे से इस के संक्रमण के 2,513 नए मामले आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है। चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस से मौत के सात और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,176 पहुंच गई है। बहरहाल, चीन में वायरस का प्रकोप लगातार कम होता जा रहा है और इससे संक्रमण के केवल आठ नये मामले सामने आए हैं। चीन में बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,813 पहुंच गई है।

चीन के अलावा गुरुवार तक इटली (1,016 मौत, 15,113 मामले), ईरान (429 मौत, 10,075 मामले), स्पेन (84 मौत, 3,004 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम पांच बजे तक भारत और नॉर्वे में इस वायरस के कारण पहली मौत हुई है। शुक्रवार तक भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 81 पर पहुंच गई हालांकि, इनमें से सात लोग ठीक हो गए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X