Monday, May 06, 2024
Advertisement

...और खतरनाक हुआ COVID-19, दुनिया में पिछले 24 घंटे में लगभग 5 हजार लोगों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी नए आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस (कोविड-19) से महामारी से दुनियाभर में पिछले 24 घंटों में लगभग 5 हजार लोगों की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 28, 2020 9:28 IST
Coronavirus death toll- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus death toll

नई दिल्ली। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन/डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी नए आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस (कोविड-19) से महामारी से दुनियाभर में पिछले 24 घंटों में लगभग 5 हजार लोगों की मौत हो गई है जबकि अबतक कोरोना महामारी से 2.11 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले एक दिन में कोरोना संक्रमण के 85,530 नए मामले सामने आए हैं और 4,982 लोगों की मौत हो गई है।

एएफपी न्यूज एजेंसी के अनुसार पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1303 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। कोविड-19 के नए मामलों की जानकारी देने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, मंगलवार 28 अप्रैल 2020 सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक ​दुनियाभर में अब तक 30 लाख 64 हजार 837 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 211,609​ लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा कहर यूरोपीय देशों पर टूटा है। यूरोप में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 20 हजार के पार पहुंच गई है। इनमें से सबसे ज्यादा लोगों की मौत इटली, स्पेन, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, बेल्जियम और नीदरलैंड में हुई हैं। कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली आगामी 4 मई को लॉकडाउन पाबंदियों में ढील देगा। महामारी के लिए सरकार के आयुक्त डोमनिको अरकुरी ने कहा कि देश में नर्सिंग होम में मुफ्त मास्क का वितरण किया जाएगा। गौरतलब है कि यूरोप महाद्वीप में इटली कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देश है। इटली में इस महामारी से लगभग 27 हजार लोगों की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के मामले 30 हजार के करीब पहुंच गए हैं। अभी तक देश में 29,435 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। वहीं, 934 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन की मियाद 3 मई खत्म हो रही है। बताया जा रहा है कि सरकार लॉकडाउन को लेकर अगले एक-दो दिन में कोई बड़ा फैसला ले सकती है। सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश को 3 जोन (ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन) में बांट चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी के तहत सरकार रणनीति बनाकर कुछ इलाकों में छूट दे सकती है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement