Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन पर आया पोम्पियो का बड़ा बयान, कहा-ड्रैगन के साथ जैसे को तैसा वाली नीति अपनानी होगी

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। पोम्पियो ने कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका अब नई रणनीति से काम करेगा। पोम्पियो ने कहा कि हमारी नई पॉलिसी होगी अविश्वास करना और जांच करना

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 24, 2020 8:28 IST
'Distrust and verify' will be US new policy to counter China, says Pompeo- India TV Hindi
Image Source : AP 'Distrust and verify' will be US new policy to counter China, says Pompeo

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। पोम्पियो ने कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका अब नई रणनीति से काम करेगा। पोम्पियो ने कहा कि हमारी नई पॉलिसी होगी अविश्वास करना और जांच करना। उन्होंने एक और बड़ी बात कही। अमेरिकी रक्षामंत्री ने कहा कि चीन से निपटने के लिए उसके साथ जैसे को तैसा वाली नीति अपनानी होगी। कैलिफोर्निया के योरबा लिंडा में रिचर्ड निक्सन प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी में 'कम्युनिस्ट चाइना एंड द फ्री वर्ल्ड्स फ्यूचर' पर बात करते हुए कहा कि अगर आजाद दुनिया कम्युनिस्ट चीन को नहीं बदलती है, तो कम्युनिस्ट चीन हमें बदल देगा।

Related Stories

पोम्पियो ने कहा कि बीजिंग जिस तरह की हरकतें कर रहा है उससे हमारे लोगों और हमारी समृद्धि को खतरा है। साथ ही साथ व्यापार एक सामान्य और कानून का पालन करने वाले राष्ट्र के साथ व्यापार करने जैसा नहीं है।

पोम्पियो ने कहा कि चीन ने हमारी बेशकीमती बौद्धिक संपदा और व्यापारिक रणनीति के तौर-तरीकों से पर्दा उठा दिया है। उसने आपूर्ति श्रृंखला को अमेरिका से दूर कर उसका दोहन किया और इसमें मशीनों और दास श्रमिकों को जोड़ा है। उसने अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य के लिए दुनिया के प्रमुख जलमार्गों को भी असुरक्षित बनाया है।

उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एक सामान्य सेना नहीं है। इसका उद्देश्य चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के नेताओं के पूर्ण शासन को बनाए रखना और चीनी साम्राज्य का विस्तार करना है, न कि चीनी लोगों की रक्षा करना।

उन्होंने कहा कि शी जिनपिंग को चीन के अंदर और बाहर हमेशा के लिए अपनी मनमानी नहीं चला सकते हैं, जब तक कि हम उन्हें इसकी अनुमति नहीं देते हैं। पोम्पियो ने कहा कि हम अकेले इस चुनौती का सामना नहीं कर सकते।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement