Friday, April 19, 2024
Advertisement

ओबामा की इस प्रमुख योजना को खत्म करने जा रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा की एक प्रमुख योजना को खत्म करने का फैसला किया है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2017 20:25 IST
Donald Trump and Barack Obama- India TV Hindi
Donald Trump and Barack Obama | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा की एक प्रमुख योजना को खत्म करने का फैसला किया है। ट्रंप ने देश के बिजली संयंत्रों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन घटाने से संबंधित पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की एक बेहद ही महत्वपूर्ण योजना को खत्म करने की तरफ कदम बढ़ा दिया है। डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि पिछले प्रशासन ने अपने वैधानिक अधिकार से बाहर जाकर यह काम किया था।

द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप द्वारा पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) को विवादास्पद 2015 कानून, जिसे स्वच्छ विद्युत योजना के रूप में जाना जाता है, को दोबारा लिखने के निर्देश जारी किए जाने के कई महीनों बाद 43 पृष्ठों का यह प्रस्ताव सामने आया है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इस प्रस्ताव को सार्वजनिक किया जा सकता है। एजेंसी का कहना है कि वह प्राकृतिक गैस और कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से उत्सर्जन में कटौती करने के सर्वोत्तम तरीके के लिए जनता से जानकारी लेने की योजना बना रही है।

EPA के प्रवक्ता लिज बाउमैन ने गुरुवार को एक ई-मेल में कहा, ‘ट्रम्प प्रशासन जिस भी नियम को बदलने का प्रस्ताव करता है, उसे कानून के दायरे में सावधानीपूर्वक और उचित तरीके से किया जाएगा।’ स्वच्छ ऊर्जा योजना, 2015 में पेरिस में हुए ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय जलवायु समझौते के हिस्से के रूप में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता का एक अभिन्न अंग था, लेकिन ट्रंप ने पेरिस समझौते से अलग होने की बात कही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement