Friday, April 19, 2024
Advertisement

ट्रंप और मर्केल के बीच फोन पर हुई बात, ईरान को कैसे दिया जाए जवाब

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को उनकी चुनावी जीत को लेकर टेलीफोन पर बधाई दी और...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2017 14:24 IST
Donald Trump and Angela Merkel- India TV Hindi
Donald Trump and Angela Merkel | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका और जर्मनी ने ईरान के हालिया परमाणु कार्यक्रमों से निपटने के तरीकों पर चर्चा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को उनकी चुनावी जीत को लेकर टेलीफोन पर बधाई दी। इसके साथ ही ट्रंप ने मर्केल से इस बारे में चर्चा की कि ईरान की परमाणु आकांक्षाओं और पश्चिम एशिया में दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों से कैसे निपटा जाए। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप ने मर्केल को चौथी बार सरकार बनाने के लिए शुभकामनाएं दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप ने दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों, शांति एवं समृद्धि का प्रचार करने में उनके संयुक्त प्रयासों और जर्मनी की सरकार तथा उसके लोगों के साथ मजबूत गठबंधन की अमेरिका की प्रतिबद्धता का जिक्र किया। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि पश्चिम एशिया में ईरान की दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का किस तरह जवाब दिया जाए। अमेरिका, ईरान पर पश्चिम एशिया में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाता है। बराक ओबामा के कार्यकाल में हुए ऐतिहासिक परमाणु समझाौते की ट्रंप आलोचना करते रहे हैं।

ट्रंप और मर्केल ने परमाणु समझौते और ईरान के मिसाइल कार्यक्रम तथा ईरान द्वारा संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का पालन ना करने पर भी चर्चा की। व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप को शांतिपूर्ण तरीके से परमाणु मुक्त बनाने की महत्ता को भी दोहराया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement