1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ब्राजील में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप, अलास्‍का में भी हिली धरती

ब्राजील में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप, अलास्‍का में भी हिली धरती

उत्तरी एवं दक्षिणी अमेरिका भूकंप के तीव्र झटकों से हिल गए। दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में शक्तिशाली भूकंप आया है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2019 9:01 IST
Earthquake- India TV
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Earthquake

उत्‍तरी एवं दक्षिणी अमेरिका भूकंप के तीव्र झटकों से हिल गए। दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में शक्तिशाली भूकंप आया है। रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है। वहीं दूसरी ओर उत्‍तरी अमेरिका के अलास्‍का में भी 6.0 तीव्रता का तेज भूकंप का झटका महसूस किया गया है। 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार पेरू से सटी ब्राजील की पश्चिमी सीमा के निकट भूकंप के तेज झटके महसूसस किए गए हैं। यहां भूकंप की तीव्रता 6.8 रिकॉर्ड की गई। यूएसजीएस के अनुसार भूकंप का केंद्र बाजी के टरॉका के 89 किमी. दूर था। जमीन की गहराई में भूकंप आने के चलते अभी तक किसी प्रकार की जानमाल की हानि होने की खबर नहीं है। बता दें कि पेरू ब्राजील की सीमा पर पिछले साल अगस्‍त में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। 

दूसरी ओर उत्‍तरी अमेरिका के अलास्‍का में भी शक्तिशाली भूकंप आया है। भूकंपनी अलास्‍का के निकट एल्‍युशियन द्वीप पर आा है। लेकिन अभी तक किसी प्रकार की सुनामी का अलर्ट जारी होने की खबर नहीं है। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। अलास्‍का के शहर अदक से 90 किमी. दक्षिण पश्चिम में भूकंप का कंद्र मापा गया है। अदक में बड़ी संख्‍या में लोग रहते हैं। हालांकि अभी तक किसी प्रकार की सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X