Sunday, April 28, 2024
Advertisement

"जल्द ही मारा जाएगा ISIS चीफ बगदादी"

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट समूह का नेता अबु बकर अल-बगदादी जल्दी ही मारा जाएगा क्योंकि उसके लगभग सभी साथी मारे जा चुके हैं। ऐसे में अब वह

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 23, 2017 12:38 IST
isis chief baghdadi will soon be killed- India TV Hindi
isis chief baghdadi will soon be killed

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट समूह का नेता अबु बकर अल-बगदादी जल्दी ही मारा जाएगा क्योंकि उसके लगभग सभी साथी मारे जा चुके हैं। ऐसे में अब वह किसी भी समय मौत के मुंह में जा सकता है। टिलरसन ने इस्लामिक स्टेट को हराने के लिए बने 68 देशों के वैश्विक गठबंधन की मंत्री स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा, अबु बकर अल-बगदादी के लगभग सभी साथी अब मारे जा चुके हैं। इनमें ब्रसेल्स, पेरिस और अन्य स्थानों पर हमलों का मास्टरमाइंड भी शामिल था। अब किसी भी समय बगदादी का भी यही हश्र हो सकता है। ये भी पढ़ें:

टेरेसा मे ने लंदन अटैक को अनैतिक करार दिया

लंदन अटैक पर ISIS के समर्थकों ने मनाई खुशी

उन्होंने कहा कि यह गठबंधन ISIS के लड़ाई में अहम प्रगति कर चुका है। हालांकि भारत इस समूह का हिस्सा नहीं है। हालिया अर्थपूर्ण वित्तीय योगदानों के अलावा सीरिया और इराक में विदेशी आतंकी लड़ाकों को विदेशों से आने वाले धन में भी पिछले साल 90 प्रतिशत से अधिक की कमी आई। आतंकियों के लिए अंदर आना बहुत मुश्किल है और इससे भी अहम यह है कि उनके लिए बाहर निकलकर इन देशों को धमकाना बहुत मुश्किल हो गया है।

टिलरसन ने कहा कि इराक के नेतृत्व में मोसुल को वापस हासिल करने के लिए चल रही कवायद ISIS को उसके प्रमुख गढ़ से खदेड़ रही है और लाखों नागरिकों को आजाद कर रही है। उन्होंने कहा, मोसुल का यह अभियान इराकी सुरक्षा बलों और  कुर्द पेशमर्गा के बीच सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement