Sunday, May 19, 2024
Advertisement

मोदी के न्यौते पर भारत आएंगी इवांका ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप नवंबर में भारत का दौरा करेंगी। भारत में इवांका ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट में शामिल होंगी, इस समिट में पीएम मोदी भी शामिल होंगे।

Edited by: India TV News Desk
Published on: August 09, 2017 7:36 IST
Iwanka Trump to come to India on Modi invitation- India TV Hindi
Iwanka Trump to come to India on Modi invitation

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप नवंबर में भारत का दौरा करेंगी। भारत में इवांका ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट में शामिल होंगी, इस समिट में पीएम मोदी भी शामिल होंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर में इवांका हैदराबाद आएंगी। हाल ही में अमेरिकी दौरे पर गए पीएम मोदी ने इवांका ट्रंप को भारत आने का न्यौता दिया था। इवांका ने भी उस समय ट्वीट कर पीएम मोदी को निमंत्रण देने के लिए शुक्रिया अदा किया था। इस साल जीईएस का 8वां सम्मेलन भारत में होगा। भारत पहली बार इस समिट का आयोजन करने वाला है। पीएम मोदी के अमेरिका दौरे पर ही भारत को इस समिट का आयोजन करने का मौका मिला था। डोनाल्ड ट्रंप जीईएस समिट को आगे जारी नहीं रखने को लेकर मन बना चुके थे लेकिन मोदी भारत में इसे जारी रखने और इसके लिए इवांका को निमंत्रित करने के लिए काफी उत्साहित थे।

इवांका ट्रंप के भारत आने का महत्व केवल सांकेतिक नहीं है। इवांका को फिलहाल अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके सलाहकार स्टीव बैनन के बाद सबसे प्रभावशाली शख्सियत माना जाता है। उनके पति जैरेड कुशनर भी प्रशासन में बहुत अहम रोल में हैं। इवांका पिता के दिल के काफी करीब मानी जाती हैं और उन कुछेक लोगों में से हैं जिनकी बात डोनाल्ड ट्रंप सुनते हैं। इवांका ट्रंप ने डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान में भी अहम भूमिका निभाई थी। क्लीवलैंड में रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन में इवांका ने भाषण भी दिया था। कहा जाता है कि महिला वोटर्स को ट्रंप की ओर खींचने में इवांका की भूमिका महत्वपूर्ण रहीं। जब उनके पिता महिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार और घटिया कमेंट्स के लिए विवादों में घिरे तो इवांका ने उनका जमकर बचाव किया।

इवांका की छवि एक युवा इंट्रप्रेन्योर, अनुभवी बिजनेसवुमेन और स्वतंत्र महिला की है। अपनी किताबों में वह खुद को एक ऐसी लड़की के रूप में दिखाती हैं जिसने एक अमीर पिता की संतान होने के बाद भी जमीन से शुरुआत की। वह कहती हैं कि दूसरी महिलाओं की तरह उन्हें भी काम के दौरान आम समस्याओं का सामना करना पड़ा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement