Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तुर्की और अमेरिका में ठनी, एर्दोगन के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में कई लोग घायल

तुर्की प्रेसीडेंट्स गार्ड्स ने 16 मई को वाशिंगटन में तुर्की राजदूत के आवास के सामने एर्दोगन के खिलाफ जमा प्रदर्शनकारियों के एक समूह के विरोध प्रदर्शन में हस्तक्षेप किया था। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुए संघर्ष में कई लोग घायल हो गए थे

IANS IANS
Updated on: June 16, 2017 17:24 IST
people injured - India TV Hindi
people injured

नई दिल्ली: अमेरिका के अधिकारियों द्वारा कुछ तुर्की नागरिकों और राष्ट्रपति रिसेप तईप एर्दोगन के सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद तुर्की के विदेश मंत्रालय ने अंकारा में अमेरिकी राजदूत को तलब किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि यह निर्णय अस्वीकार्य है क्योंकि यह निष्पक्षता और स्वतंत्र जांच के मानदंडों को पूरा नहीं करता है।

बयान के अनुसार, राजदूत को बताया गया है कि अमेरिकी अधिकारियों द्वारा उठाया गया निर्णय गलत, पक्षपाती और कानूनी रूप से सही नहीं है। तुर्की के राजदूत के निवास के सामने संघर्ष स्थानीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा आवश्यक कदम न उठा पाने की असफलता का नतीजा है।

तुर्की प्रेसीडेंट्स गार्ड्स ने 16 मई को वाशिंगटन में तुर्की राजदूत के आवास के सामने एर्दोगन के खिलाफ जमा प्रदर्शनकारियों के एक समूह के विरोध प्रदर्शन में हस्तक्षेप किया था। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुए संघर्ष में कई लोग घायल हो गए थे, जिस पर अमेरिकी अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए कुछ तुर्की नागरिकों और गार्डस के खिलाफ वारंट जारी किया है।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन की वाशिंगटन यात्रा के दौरान तुर्की राजदूत के निवास के बाहर हुई इस घटना ने अमेरिका-तुर्की संबंधों को तनावपूर्ण कर दिया है।

वाशिंगटन के पुलिस प्रमुख ने कहा कि प्रदर्शनकारियों पर 'क्रूर हमला' किया गया। इस संघर्ष में 11 लोग घायल हुए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement