1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अर्जेंटीना पहुंचे मोदी, लगे मोदी-मोदी के नारे, देखें वीडियो

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अर्जेंटीना पहुंचे मोदी, लगे मोदी-मोदी के नारे, देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गये।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 29, 2018 21:55 IST
Narendra Modi in Argentina- India TV Hindi
Image Source : ANI Narendra Modi in Argentina

ब्यूनस आयर्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गये। इस शिखर सम्मेलन में मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्ंरप समेत विश्व के दूसरे नेताओं के साथ आगामी दशक की चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

भारत प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्ंरप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी। विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रवाना होने से पहले कहा था कि मोदी शिखर बैठक से अलग चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से भी मुलाकात करेंगे। वह 29 नवंबर से लेकर एक दिसंबर तक ब्यूनस आयर्स में रहेंगे। 

इस दौरान मोदी संयुक्त राष्ट्र के सचिव एंटोनियो गुतारेस, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरीसिओ मैक्रिया, चिली राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनरा समेत अन्य लोगों से मुलाकात करेंगे। मोदी ने प्रस्थान करने के समय अपने बयान में कहा, "मैं पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए शिखर सम्मेलन से इतर नेताओं से मिलने के अवसर के लिए तत्पर हूं।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में जन धन योजना, मुद्रा योजना, आयुष्मान भारत और मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर भी बोलेंगे। 

देखें वीडियो-

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X