Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बाइडन से बातचीत में PM मोदी का व्यापार, आर्थिक संबंधों को विकसित करने पर जोर: विदेश सचिव

राष्ट्रपति बाइडन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। ओवल ऑफिस में दोनों नेताओं की मुलाकात के लिए 60 मिनट तय थे, लेकिन इसके बजाय बैठक 90 मिनट से ज्यादा चली।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: September 25, 2021 14:21 IST
Narendra Modi Joe Biden talks big point बाइडन से बातचीत में PM मोदी का व्यापार, आर्थिक संबंधों को वि- India TV Hindi
Image Source : PTI बाइडन से बातचीत में PM मोदी का व्यापार, आर्थिक संबंधों को विकसित करने पर जोर: विदेश सचिव

वाशिंगटन. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी पहली व्यक्तिगत मुलाकात में दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों को विकसित करने पर जोर दिया। राष्ट्रपति बाइडन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। ओवल ऑफिस में दोनों नेताओं की मुलाकात के लिए 60 मिनट तय थे, लेकिन इसके बजाय बैठक 90 मिनट से ज्यादा चली।

श्रृंगला ने शुक्रवार को बैठक के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "प्रधानमंत्री ने व्यापार और आर्थिक संबंधों को विकसित करने पर जोर दिया।"

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने महसूस किया कि उन्हें अपने संबंधित मंत्रियों - भारत के मामले में वाणिज्य और उद्योग मंत्री तथा अमेरिका के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि - से यह कहना चाहिए कि द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को कैसे अधिक गति दी जा सकती है, और कैसे कुछ निर्णयों को अधिक तेजी से लागू किया जा सकता है। इस दौरान ट्रिप्स पत्र पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि भारत ने कोविड वैक्सीन को और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए विश्व व्यापार संगठन में आईपीआर छूट की मांग का समर्थन करने के लिए अमेरिका की सराहना की।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक तथ्य पत्र में बाइडन प्रशासन ने कहा कि आगामी व्यापार नीति फोरम के तहत अमेरिका व्यापार चिंताओं को दूर करने और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करना चाहता है। अमेरिका दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने के लिए अमेरिका-भारत वाणिज्यिक संवाद और सीईओ फोरम की अगली बैठक आयोजित करने के लिए भी उत्सुक है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement