Saturday, April 20, 2024
Advertisement

देखें, नीरजा भनोट की हत्या के 31 साल बाद FBI ने जारी कीं 4 संदिग्धों की नई तस्वीरें

पाकिस्तान में एक पैन एम विमान के अपहरण के 31 साल बाद अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने इस चर्चित कांड के चार वांछित संदिग्धों की पहले से बेहतर तस्वीरें जारी की हैं...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 19, 2018 19:24 IST
Neerja Bhanot | AP Photo- India TV Hindi
Neerja Bhanot | AP Photo

वॉशिंगटन: पाकिस्तान में एक पैन एम विमान के अपहरण के 31 साल बाद अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने इस चर्चित कांड के चार वांछित संदिग्धों की पहले से बेहतर तस्वीरें जारी की हैं। इस घटना में भारतीय एयर होस्टेस नीरजा भनोट सहित 20 लोग मारे गए थे। चंडीगढ़ में जन्मी नीरजा 1986 में कराची में अगवा हुए ‘पैन एम फ्लाइट 73’ में सीनियर एयर होस्टेस थीं। करीब 16 घंटे तक जारी रहे संकट के दौरान अपहर्ताओं की ओर से गोलियां चलाने और धमाके के बीच यात्रियों को आपातकालीन दरवाजे से बाहर निकालने में मदद करते हुए वह मारी गई थीं।

नई प्रोग्रेसन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए FBI के तकनीशियनों ने ‘पैन एम फ्लाइट 73’ के 4 कथित अपहर्ताओं की नई तस्वीरें तैयार की। फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (FBI) को उम्मीद है कि नई तस्वीरों के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है अपहर्ता आजकल कैसे दिख रहे होंगे। इससे नए सुराग मिलने की संभावना है और यदि उनके बारे में किसी को कोई सूचना मिलती है तो वे सीधे FBI को सूचित कर सकते हैं या ऑनलाइन गुप्त सूचना दे सकते हैं। FBI की सबसे वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल इस कांड के चारों संदिग्धों के नाम वदूद मुहम्मद हाफिज अल-तुर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मुहम्मद अब्दुल्ला खलील हुसैन अर-रहय्यल और मुहम्मद अहमद अल-मुनावर हैं।

Abu Nidal Terrorists | FBI Photo

Abu Nidal Terrorists | FBI Photo

FBI ने बताया कि वे कथित तौर पर अबु निडाल संगठन का हिस्सा थे, जिसे एक जमाने में अमेरिकी विदेश विभाग विदेशी आतंकवादी संगठन मानता था। एजेंसी के वॉशिंगटन डीसी स्थित एक दफ्तर के प्रभारी सहायक निदेशक एंड्रयू डब्ल्यू वेल ने कहा कि FBI ने 1986 में ‘पैन एम फ्लाइट 73’ को अगवा करने की घटना के दोषियों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए पिछले 31 साल में अथक मेहनत की है। विदेश विभाग के ‘न्याय के लिए इनाम’ कार्यक्रम के तहत चारों संदिग्धों के बारे में ऐसी सूचना देने वालों को 50-50 लाख अमेरिकी डॉलर तक के इनाम की पेशकश की जा रही है जिससे उनकी गिरफ्तारी या उन्हें दोषी करार दिए जाने में मदद मिल सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement