Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

न्यूयॉर्क सिटी को जून तक बंद किया जाएगा: महापौर

मेरिका में कोविड-19 महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क सिटी को जून तक बंद रखा जाएगा, जबकि न्यूयॉर्क प्रांत के तीन अन्य क्षेत्रों को 15 मई को फिर से खोलने की तैयारी है। न्यूयॉर्क सिटी के महापौर बिल डे ब्लासियो ने यह जानकारी दी।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: May 12, 2020 19:22 IST
New York- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

न्यूयॉर्क. अमेरिका में कोविड-19 महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क सिटी को जून तक बंद रखा जाएगा, जबकि न्यूयॉर्क प्रांत के तीन अन्य क्षेत्रों को 15 मई को फिर से खोलने की तैयारी है। न्यूयॉर्क सिटी के महापौर बिल डे ब्लासियो ने यह जानकारी दी। न्यूयॉर्क में रोजाना अस्पताल में भर्ती होने वालों, आईसीयू में रखे जाने वालों और मरने वालों की संख्या में गिरावट हो रही है लेकिन महापौर ने कहा कि अधिकारी शहर को फिर से खोलने पर विचार करें उससे पहले ऐसी प्रगति जारी रहनी चाहिए।

महापौर ब्लासियो ने सोमवार को अपनी नियमित प्रेस वार्ता में कहा, “दोबारा खोलने की बात करें तो स्पष्ट रूप से अभी हम इसके लिये तैयार नहीं हैं। इसलिये मेरा मानना है कि यह कहना ठीक होगा कि जून में हम संभवत: कुछ वास्तविक बदलाव कर पाएंगे वो भी तब अगर हम अपनी प्रगति जारी रख पाएं।” उन्होंने कहा कि मई के अंत या जून की शुरुआत में हम “अंतर को पाटने में सक्षम हो सकेंगे।”

इस बीच गवर्नर एड्र्यू कुओमो ने घोषणा की कि तीन क्षेत्र- फिंगर लेक्स, सदर्न टीयर और मोहाक वैली रीजन्स- उन सात पैमानों को पूरा करते हैं जो राज्य की क्षेत्रीय चरणबद्ध छूट के पहले चरण को पूरा करते हैं। न्यूयॉर्क प्रांत का बंदी का मौजूदा आदेश 15 मई को खत्म हो रहा है।

कुओमो ने कहा कि अगर यही रुख बरकरार रहातो 15 मई से इन तीन क्षेत्रों में पहले चरण के लिये कारोबारों को खोला जा सकता है, जिनमें निर्माण, उत्पादन, थोक आपूर्ति श्रृंखला, खुदरा करोबार और कृषि, वनिकी तथ्या मछली मारने की इजाजत मिल सकती है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ कंट्री और सेंट्रल न्यूयॉर्क क्षेत्र अभी सात में से छह पैमानों को पूरा करते हैं और वे इस हफ्ते के अंत तक तैयार हो सकते हैं। कुछ कम जोखिम वाले कारोबार और मनोरंजक गतिविधियों को 15 मई से फिर से खोले जाने की इजाजत होंगी।

कुओमो ने अपनी दैनिक प्रेसवार्ता में कहा, “हम वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं—हमनें उसके चढ़ाव को समतल करने के लिये राज्य के तौर पर एक साथ मिलकर काम किया और यह अंतत: उस बिंदु तक पहुंच गया है जहां से उसने सफर शुरू किया था, इसलिये अब हम चीजों को फिर से खोल सकते हैं।”

गवर्नर ने कहा कि हर क्षेत्र में नियंत्रण कक्ष होंगे जहां क्षेत्र के शीर्ष सरकारी अधिकारी, शिक्षाविद् और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े पेशेवर हर क्षेत्र की स्थिति पर नजर रखेंगे और पैमानों व दिशानिर्देशों के आधार पर कारोबारों व अन्य सुविधाओं को खोलने की गति का निर्धारण किया जाएगा। न्यूयॉर्क प्रांत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 3,37,055 मामले हैं जबकि 26 हजार लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अकेले न्यूयॉर्क सिटी में 1,83,662 मामले सामने आए जबकि 14,928 लोगों की यहां जान जा चुकी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement