1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को भेजा गया जहर वाला लिफाफा, सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को भेजा गया जहर वाला लिफाफा, सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ एक बड़ी साजिश को सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम कर दिया है। राष्ट्रपति ट्रम्प को जहर युक्त लिफाफा भेजा गया था जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने समय रहते पकड़ लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 20, 2020 8:51 IST
Donald Trump, america- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को भेजा गया जहर वाला लिफाफा, सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़ा

वॉशिंगटन; अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ एक बड़ी साजिश को सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम कर दिया है। राष्ट्रपति ट्रम्प को जहर युक्त लिफाफा भेजा गया था जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने समय रहते पकड़ लिया। बताया जाता है कि यह लिफाफा कनाडा से भेजा गया था। सुरक्षा एजेंसियों को जब लिफाफा संदिग्ध लगा और जांच की तो उसमें रिसिन नामक जहरीला पदार्थ पाया गया।

व्हाइट हाउस में पहुंचने से पहले सभी लिफाफों की छंटनी और जांच की जाती है। इसी दौरान संदिग्ध पैकेट की जांच की गई तो उसमें जहरीला पदार्थ रिसिन (Ricin)पाया गया। जांच अधिकारियों ने इसकी पुष्टि के लिए दोबारा पैकेज की जांच की। दोबारा हुई जांच में भी जहरीला पदार्थ रिसिन की पुष्टि हुई जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने आगे की जांच शुरू की। अभी तक की जांच में यह पाया गया है कि राष्ट्रपति ट्रम्प के नाम यह लिफाफा कनाडा से भेजा गया था। 

रिसिन एक अत्यधिक विषैला पदार्थ है जिसका उपयोग आतंकी हमलों में किया गया है। इसका उपयोग पाउडर, धुंध, गोली या एसिड के रूप में किया जा सकता है। इस जहर के दुष्प्रभाव से पेट और आंतों में रक्तस्राव होता है। इस जहर की वजह से लिवर, स्पलीन और किडनी फेल हो जाते हैं और प्रभावित शख्स की मौत हो जाती है। फिलहाल एफबीआई और सीक्रेट सर्विस इस मामले की जांच कर रही है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X