Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

संरा प्रमुख ने की सुरक्षा परिषद से एकजुट रहने की अपील, ट्रंप की धमकी पर किया WHO का बचाव

गुतारेस ने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट के खत्म होने पर इस बात का अध्ययन करने के लिए समय होगा कि इस तरह की बीमारी कैसे उभरी और इतनी तेजी से कैसे फैल गई।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: April 10, 2020 9:35 IST
UN Chief Urges Security Council to come together to fight coronavirus - India TV Hindi
UN Chief Urges Security Council to come together to fight coronavirus 

संयुक्‍तराष्‍ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद से कोविड-19 महामारी से निपटने में एकजुट रहने का आह्वान किया है। उन्होंने इसे एक पीढ़ी की लड़ाई करार दिया है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना वायरस पर पहली बैठक में सुरक्षा परिषद से अपील करते हुए गुरुवार को कहा कि इस मुश्किल समय में परिषद का एकजुट होकर इससे निपटने के लिए संकल्प लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की फंडिंग पर पुनर्विचार वाली धमकी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोविड-19 संकट के दौरान डब्ल्यूएचओ की आवश्यकता को रेखांकित किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को जारी गुतारेस के बयान के हवाले से कहा, कि डब्ल्यूएचओ अग्रिम पंक्ति में खड़े अपने हजारों कर्मचारियों, सदस्य देशों व उनके समाजों के साथ मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, उपकरण और जीवन रक्षक सेवाओं सहित कोरोनावायरस (कोविड-19) से लड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि मेरा ऐसा मानना है कि डब्लूएचओ का समर्थन किया जाना चाहिए, कोविड-19 के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए दुनिया के प्रयासों के लिए यह महत्वपूर्ण है। राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को कोविड-19 से निपटने को लेकर डब्ल्यूएचओ की आलोचना करते हुए चेताया था कि अमेरिका द्वारा वैश्विक निकाय को दिए जा रहे फंड को रोका जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस ने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट के खत्म होने पर इस बात का अध्ययन करने के लिए समय होगा कि इस तरह की बीमारी कैसे उभरी और इतनी तेजी से कैसे फैल गई। साथ ही इसमें शामिल सभी पक्षों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि लेकिन अभी इस बात का समय नहीं है। इस वायरस और इसके विनाशकारी परिणामों को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चाहिए की वह वर्तमान में एकजुटता से काम करे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement