Friday, April 26, 2024
Advertisement

Coronavirus पर पहली बार संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में होगी चर्चा, गुरुवार को होगी बंद कमरे में वार्ता

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी गुरुवार को होने वाले इस सत्र में भाग लेंगे। यह देखने वाली बात होगी कि बैठक के बाद कोविड-19 संबंधी हालात पर प्रेस के लिए कोई बयान जारी किया जाएगा या नहीं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 07, 2020 9:10 IST
UN Security Council to discuss COVID-19 pandemic in closed session on Thursday- India TV Hindi
UN Security Council to discuss COVID-19 pandemic in closed session on Thursday

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पहली बार कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने का निर्णय लिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने गुरुवार को एक बंद सत्र आयोजित करने की सूचना दी है। इस महामारी ने दुनियाभर में 74,000 लोगों की जान ले ली है और 13 लाख लोग इससे संक्रमित हैं। अप्रैल महीने के लिए परिषद के अध्यक्ष डोमिनिकन गणराज्य ने कहा कि उसने यूएनएससी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मामलों पर कोविड-19 के प्रभाव के संबंध में वीडियो टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने का फैसला किया है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी गुरुवार को होने वाले इस सत्र में भाग लेंगे। यह देखने वाली बात होगी कि बैठक के बाद कोविड-19 संबंधी हालात पर प्रेस के लिए कोई बयान जारी किया जाएगा या नहीं। इससे पहले डोमिनिकन गणराज्य के विशेष दूत जोस सिंगर ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक अगले हफ्ते या उससे भी पहले हो सकती है।

अप्रैल के महीने के लिए अध्यक्षता डोमिनिकन गणराज्य के पास है। पिछले महीने यह चीन के पास थी। दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बावजूद पिछले महीने चीन की अध्यक्षता में सुरक्षा परिषद ने वैश्विक महामारी के बारे में कोई चर्चा नहीं की। संयुक्त राष्ट्र में डोमिनिक गणराज्य के विशेष दूत एवं अप्रैल माह के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष सिंगर ने संवाददाताओं से कहा था कि हां, हम सभी जानते हैं कि कोविड-19 मुख्य विषय होगा और हम इस पर काम कर रहे हैं। पांच से छह राजदूतों ने इस बैठक के लिए अनुरोध किया था और हम यह करेंगे या तो अगले हफ्ते या इससे पहले।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement