Friday, April 19, 2024
Advertisement

Coronavirus: अमेरिका ने भारत सहित 6 देशों से की बात, अमेरिकी विदेश मंत्री ने समकक्षों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंस

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी के विषय पर भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इजराइल, जापान और दक्षिण कोरिया के अपने समकक्षों के साथ चर्चा की। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 12, 2020 15:47 IST
US Secretary of State Mike Pompeo- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE US Secretary of State Mike Pompeo

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी के विषय पर भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इजराइल, जापान और दक्षिण कोरिया के अपने समकक्षों के साथ चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पोम्पिओ ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिसे पायने, ब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्टो हेनरिक फ्रागा अराउजो, इजराइली विदेश मंत्री यीजराइल काट्ज, जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री कांग क्युंग व्हा से बात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टगस ने कहा, “पोम्पिओ और उसके समकक्षों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी और इसके कारणों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी के महत्व पर चर्चा की।”

अमेरिका और अन्य देश वायरस पर जानकारी देने के संबंध में चीन की पूर्ण पारदर्शिता पर सवाल उठा रहे हैं। लेकिन चीन ने वायरस की जानकारी छिपाने से इनकार किया और कहा है कि वह घातक वायरस से लड़ने के अपने प्रयासों को लेकर पारदर्शी रहा है।

ओर्टगस ने बताया कि मंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में भावी वैश्विक स्वास्थ्य संकट को रोकने के प्रति साझेदारी और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय क्रम के महत्व की पुन: पुष्टि किए जाने पर भी चर्चा की गई।

ऑनलाइन बैठक के संबंध में जयशंकर ने कहा कि इसमें कोरोना वायरस के कारण सामने आई चुनौतियों पर प्रतिक्रिया देने के संबंध में व्यापक चर्चा हुई। उन्होंने इस बैठक को ‘‘सार्थक’’ करार दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement