1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. तालिबान के साथ वार्ता रद्द होने के बाद माइक पॉम्पियो ने दिया यह बड़ा बयान

मुझे उम्मीद है कि तालिबान के साथ फिर से बातचीत होगी: माइक पॉम्पियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका और तालिबान भविष्य में वार्ता बहाल कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2019 10:52 IST
US still interested in Taliban peace deal, says Mike Pompeo | AP File- India TV Hindi
US still interested in Taliban peace deal, says Mike Pompeo | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका और तालिबान भविष्य में वार्ता बहाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि अफगानिस्तान में शांति और स्थायित्व के लिए कैंप डेविड में रविवार को अमेरिका और तालिबानी नेताओं के साथ होने वाली गोपनीय बैठक को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द कर दिया था। हालांकि विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने इस बात के संकेत दिए हैं कि अमेरिका और तालिबानी नेताओं के बीच बातचीत दोबारा हो सकती है। 

पॉम्पिओ ने से कहा, ‘मैं निराशावादी नहीं हूं। मैंने तालिबान को वह कहते और करते देखा है जो उन्हें पहले करने की अनुमति नहीं थी। मैं उम्मीद करता हूं कि इस मामले पर तालिबान अपने बर्ताव में परिवर्तन लाएगा और उन बातों पर दोबारा प्रतिबद्धता जताएगा जिन पर हम कई महीनों से बात कर रहे थे। अंत में इसका समाधान कई चरण की बातचीत से ही होगा।’ उन्होंने कहा कि वह तालिबान से अफगानिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सरकार से बातचीत ना करने के हठ को छोड़ने की अपील भी करते हैं। 

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा था कि तालिबान और अफगानिस्तान के नेताओं के साथ ‘कैंप डेविड’ में होने वाली गोपनीय बैठक रद्द कर दी गई है। काबुल में पिछले सप्ताह हुई बमबारी के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इस हमले में एक अमेरिकी सैनिक की मौत हो गई थी। ट्रंप ने कहा था कि उन्हें रविवार को ‘कैंप डेविड’ में दो पक्षों के साथ अलग-अलग वार्ता करनी थी, लेकिन तालिबान के लगातार हिंसात्मक कृत्यों ने उसे विश्वास ना करने योग्य बना दिया।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X