Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका: कार टकरा जाने के बाद बुजुर्ग सिख की घूंसे मारकर ले ली जान, जानिए क्या था पूरा घटनाक्रम?

अमेरिका में एक बार फिर एक सिख शख्स पर हमला हुआ। इस बार हुए हमले में एक अमेरिकी युवक ने बुजुर्ग सिख की घूंसे मारकर जान ले ली। कार टकरा जाने की मामली घटन के बाद यह निर्मम हमला किया गया। जानिए क्या था पूरा घटनाक्रम?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 23, 2023 12:14 IST
अमेरिका में बुजुर्ग सिख की हत्या।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अमेरिका में बुजुर्ग सिख की हत्या।

America News: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक बुजुर्ग सिख शख्स की पीट पीटकर हत्या करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने बुजुर्ग सिख शख्स की मौत पर शोक जताया है। डेली रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क शहर में एक कार दुर्घटना के बाद गिल्बर्ट ऑगस्टिन नामक शख्स द्वारा बार-बार मुक्का मारे जाने के बाद जसमेर सिंह (66) के सिर पर चोट लगी और उनकी मृत्यु हो गई। बताया जाता है जसमेर सिंह को गंभीर हालत में  क्वींस के जमैका हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां एक दिन बाद मस्तिष्क में चोट लगने के कारण उनकी मौत हो गई। 

जानकारी के अनुसार पिछले बृहस्पतिवार को क्वींस में एक वाहन से हुई मामूली टक्कर के बाद उसमें सवार 30 वर्षीय गिल्बर्ट ऑगस्टिन ने जसमेर सिंह पर हमला कर दिया था। यह न्यूयॉर्क में पिछले एक हफ्ते में किसी सिख व्यक्ति पर हमले की दूसरी घटना थी। पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में 19 वर्षीय एक सिख युवक उस समय हमले का शिकार हुआ था, जब वह रिचमंड हिल में बस से गुरुद्वारा जा रहा था। 26 वर्षीय क्रिस्टोफर फिलिपो ने युवक के सिर के पीछे मुक्का मारा था, उसकी पगड़ी उतारने की कोशिश की थी और उससे कहा था, ‘हम इस देश में इसे (पगड़ी) नहीं पहनते हैं।’

जिस शहर से प्यार करते थे जसमेर, उसी शहर में हो गई हत्या

न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स ने जसमेर सिंह पर हमले की निंदा करते हुए समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता जताई। एडम्स ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, “जसमेर सिंह इस शहर से प्यार करते थे और अपनी दुखद मौत से पहले बहुत कुछ पाने के हकदार थे। सभी न्यूयॉर्क वासियों की ओर से, मैं चाहता हूं कि हमारा सिख समुदाय यह जाने कि हमारे पास आपके लिए संवेदनाएं जताने से कहीं अधिक है। आपके लिए हमारी यह दृढ़ प्रतिबद्धता है कि हम उस नफरत को अस्वीकार करते हैं, जिसने इस बेकसूर की जान ले ली और हम आपकी रक्षा करेंगे।”

सिख समुदाय के साथ की जाएगी बैठक

 उन्होंने कहा, “इस चुनौतीपूर्ण पल में इस महत्वपूर्ण समुदाय की जरूरतों पर चर्चा करने के लिए हमारी टीम इस सप्ताह सिख नेताओं के साथ बैठक करेगी।” 'न्यूयॉर्क डेली न्यूज' में प्रकाशित खबर में न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के 102 प्रीसिंक्ट की पुलिस ने ऑगस्टिन पर हत्या और हमले का आरोप लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शनिवार को क्वींस में दोषी ठहराए जाने के बाद ऑगस्टिन को हिरासत में रखा गया है। 

ये था पूरा घटनाक्रम

रिपोर्ट के मुताबिक, सिंह और ऑगस्टिन की कार पिछले बृहस्पतिवार को आपस में टकरा गई थीं, जिससे दोनों वाहनों में खरोंचें आई थीं। जैसे ही सिंह ने 911 पर कॉल करने की कोशिश की, एक व्यक्ति ने कथित तौर पर कहा ‘पुलिस नहीं, पुलिस नहीं’ । और फिर उसने उनका फोन ले लिया। रिपोर्ट के अनुसार, सिंह कार से बाहर निकले और अपना फोन वापस पाने की कोशिश में ऑगस्टिन का पीछा किया। इस दौरान दोनों में बहस हुई और सिंह ऑगस्टिन से अपना फोन लेकर कार में लौट गए। इससे गुस्साए ऑगस्टिन ने सिंह के सिर और चेहरे पर तीन बार मुक्का मारा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑगस्टिन के वार से सिंह जमीन पर गिर गए और उनके सिर में गंभीर चोट आई। इसके बाद ऑगस्टिन घटनास्थल से फरार हो गया। बाद में जसमेर सिंह की मौत हो गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement