Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इजरायल और यूक्रेन के लिए अमेरिका ने खोला खजाने का पिटारा, इतने अरब डॉलर मदद देने का ऐलान

इजरायल और यूक्रेन के लिए अमेरिका ने 105 अरब डॉलर की नई सहायता देने का ऐलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोनों ही देशों के लिए अपने खजाने का पिटारा खोल दिया है। बाइडेन हाल ही में इजरायल की यात्रा से लौटे हैं। युद्ध के बीच वह यूक्रेन भी जा चुके हैं। नेतन्याहू और जेलेंस्की को बाइडेन ने पूरी मदद का ऐलान किया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 21, 2023 0:00 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

अमेरिका ने अपने मित्र देशों इजरायल और यूक्रेन के लिए मदद का पिटारा पूरी तरह खोल दिया है। हाल ही में शुरू हुए इजरायल हमास युद्ध के बीच जो बाइडेन तेल अवीव की यात्रा भी कर चुके हैं। इजरायल से लौटने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बड़ा तोहफा दिया है। साथ ही रूस से जंग लड़ रहे यूक्रेन को अतिरिक्त सहायता का ऐलान किया है। इससे इजरायल और यूक्रेन का हौसला अपने दुश्मनों से लड़ने के प्रति और मजबूत हुआ है। 

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को युद्धग्रस्त इजराइल और यूक्रेन की मदद करने के साथ-साथ घरेलू रक्षा विनिर्माण, मानवीय सहायता और मैक्सिको सीमा के रास्ते अमेरिका आने वाले प्रवासियों के प्रबंधन हेतु विस्तृत प्रस्ताव पेश किया। राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने इन प्रस्तावों को पूरक वित्त पोषण अनुरोध के तौर पर पेश किया है, जिसकी कुल लागत 105 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक आंकी गई है। राष्ट्रपति बाइडन को उम्मीद है कि कांग्रेस इस वित्तीय प्रस्ताव पर तत्काल कदम उठाएगी।

बाइडेन ने कहा सहयोगियों को देंगे दृढ़ समर्थन

जो बाइडेन ने बृहस्पतिवार की रात अपने ‘ओवल ऑफिस’ में दुर्लभ संबोधन के दौरान अमेरिका के सहयोगियों के लिए दृढ़ समर्थन का आह्वान किया। डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और इजराइल पर हमास के हमले ‘‘वैश्विक बदलाव के केंद्र’ का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह बजट अनुरोध अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को आगे बढ़ाने और अमेरिकी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

41 कनाडाई राजनयिकों के निष्कासन पर छलका PM ट्रूडो का दर्द, कहा-भारत की कार्रवाई जीवन को बना रही मुश्किल

युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा ऐलान, बताया-हमास का खात्मा करने के बाद गाजा को लेकर क्या है प्लान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement