G-20 की अध्यक्षता संभालते ही पीएम मोदी के फैन हुए बाइडन, कही ये बड़ी बात

Indoia G-20 Summit & Modi-Biden Friendship: भारत ने 1 दिसंबर से G-20 देशों की अध्यक्षता संभाल ली है। इस दौरान भारत अमेरिका समेत दुनिया के 20 देशों का नेतृत्व करेगा। भारत के पास अध्यक्ष होने के नाते आतंकवाद से लेकर कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दुनिया के देशों का ध्यान आकर्षित कराने का मौका भी होगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 03, 2022 6:21 IST
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

Indoia G-20 Summit & Modi-Biden Friendship: भारत ने 1 दिसंबर से G-20 देशों की अध्यक्षता संभाल ली है। इस दौरान भारत अमेरिका समेत दुनिया के 20 देशों का नेतृत्व करेगा। भारत के पास अध्यक्ष होने के नाते आतंकवाद से लेकर कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दुनिया के देशों का ध्यान आकर्षित कराने के साथ ही साथ उस पर एकमत कराने का मौका भी होगा। इधर भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलते ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम मोदी के फैन हो गए हैं।

भारत को अमेरिका का ‘मज़बूत’ साझेदार बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी 20 की अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं। भारत की जी 20 की अध्यक्षता का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर बृहस्पतिवार को शुरू हो गया। बाइडन ने शुक्रवार को कहा, ‘‘ भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है, और मैं भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं।

जी-20 की भारत ने रखी ये थीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 देशों की अध्यक्षता लेने के बाद बृहस्पतिवार को कहा था कि भारत ‘‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’’ के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा और आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के तौर पर सूचीबद्ध करेगा जिनका एक साथ मिलकर बेहतर तरीके से मुकाबला किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने लेख में कहा कि भारत का जी-20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश "जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे।" राष्ट्र/सरकार के प्रमुखों के स्तर पर अगला जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर 2023 को दिल्ली में आयोजित होने वाला है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन