Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

इंजन में आग लगने के बाद बोइंग कार्गो विमान की मियामी में आपात लैंडिंग

एक बार फिर एक विमान के इंजन में आग लगने का मामला सामने आया है। बोइंग कार्गो विमान के इंजन में आग लगने के बाद मियामी में इमरजेंसी लैंडिंग कराना पड़ी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 19, 2024 16:13 IST
इंजन में आग लगने के बाद आपात लैंडिंग - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इंजन में आग लगने के बाद आपात लैंडिंग

Flight Emergency Landing: जापान में हाल ही में एक विमान के इंजन में आग लगी थी। एक बार फिर ऐसी ही घटना मियामी में हो गई। जानकारी के अनुसार एटलस एयर बोइंग 747-8 कार्गो विमान को उसके एक इंजन में आग लगने के बाद मियामी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा।  उड़ान के बीच में विमान के बाएं पंखे से आग की लपटें निकलती दिखाई दीं। इस घटना का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में देखा जा सकता है कि मियामी से उड़ान भरने के तुरंत बाद बोइंग विमान के एक इंजन से आग निकल रही है। इससे विमान को हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग के लिए वापस उतारना पड़ा।

चालक दल के कितने सदस्य थे विमान में, अभी जानकारी नहीं

हवाईअड्डा प्रशासन ने रॉयटर्स को बताया कि इस घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि जहाज में चालक दल के कितने सदस्य सवार थे। एटलस एयर ने एक बयान में कहा, ‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि उड़ान 5वाय 095, एक मालवाहक विमान मियामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान के तुरंत बाद इंजन में खराबी के बाद सुरक्षित रूप से उतार लिया गया है। चालक दल ने सभी मानक प्रक्रियाओं का पालन किया और सुरक्षित रूप से एमआईए लौट आए।‘ यह गुरुवार देर रात हुई घटना का कारण निर्धारित करने के लिए निरीक्षण करेगा।

पक्षी टकरा जाने से कोरियाई विमान के इंजन में लगी थी आग

इससे पहले हाल ही में जापान में एक यात्री विमान से पक्षी के टकराने के बाद उसके इंजन में आग लग गई थी। संयोग से इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। दक्षिण कोरिया के 122 यात्रियों वाले इस विमाग की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। विमान में उड़ान के दौरान एक पक्षी के टकराने का मामला आया था। इस कारण आग लग गई। टीवे एयर की फ्लाइट बोइंग 737.800 के इंजन में आग  लग गई। इस आग के कारण इसमें बैठे 122 यात्रियों में हाहाकार मच गया था।

यह विमान 122 यात्रियों को लेकर साउथ कोरिया जा रहा था। तभी उसके स्टारबोर्ड से पक्षी टकरा गया। इसके बाद फ्लाइट के इंजन में आग लग गई। यह टीवे एयर की फ्लाइट बोइंग 737.800 थी । इंजन में आग लगने के बाद यात्रियों को खतरनाक स्थिति का सामना करना पड़ा। यह गनीमत रही कि फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग सुरक्षित तरीके से हो गई। इस दौरान सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। पायलट ने यात्रियों और क्रू मेंबर्स की सुरक्षा के लिए इंचियोन हवाईअड्डे पर उतरने के बजाए फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई। फ्लाइट में सवार यात्रियों ने इस घटना का मंजर बताया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement