Friday, February 23, 2024
Advertisement

अमेरिका में सिख चरमपंथी को मारने की साजिश, जांच के लिए भारत ने बिठाई हाईलेवल कमेटी

अमेरिका में सिख चरमपंथी को मारने की साजिश को भारत ने काफी गंभीरता से लिया है। भारत ने कहा है कि दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि एक हाईलेवल कमेटी इसकी जांच करेगी।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 29, 2023 14:35 IST
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची - India TV Hindi
Image Source : ANI FILE विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची

Arindam Bagchi ​: अमेरिका में एक सिख चरमपंथी को मारने की साजिश के आरोप की जांच के लिए भारत ने पैनल गठित किया  है। ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ में अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए पिछले हफ्ते आई खबर में कहा गया था कि अमेरिकी अधिकारियों ने गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश को विफल कर दिया और इस साजिश में शामिल होने की चिंताओं को लेकर भारत सरकार को एक चेतावनी जारी की। 

उच्चस्तरीय जांच समिति करेगी इन्वेस्टिगेशन: बागची

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं पर गौर करने के लिए 18 नवंबर को एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है। बागची ने कहा, ‘‘हम पहले ही कह चुके हैं कि द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर अमेरिका के साथ चर्चा के दौरान, अमेरिकी पक्ष ने संगठित अपराधियों, बंदूक चलाने वालों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ जानकारी साझा की थी।’’ 

वह इस मामले पर मीडिया के एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

ऐसे मामलों में भारत दिखाता है गंभीरता, बोले बागची

उन्होंने कहा, ‘हमने यह भी संकेत दिया था कि भारत ऐसी सूचनाओं को गंभीरता से लेता है क्योंकि वे हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी प्रभाव डालती हैं और संबंधित विभाग पहले से ही इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि 18 नवंबर को भारत सरकार ने मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं पर गौर करने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है।’’ बागची ने कहा कि भारत समिति के निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करेगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement