Thursday, May 02, 2024
Advertisement

न्यूयॉर्क में अब दिवाली पर मिलेगी आधिकारिक छुट्टी, विधानमंडल में पास हुआ बिल

इससे पहले साल 2021 और 2022 में इस कानून पारित करने के दो अभ्यास असफल हो चुके हैं। बता दें कि फरवरी महीने में न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल ने दिवाली के अवसर पर स्कूल में छुट्टी देने को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: June 12, 2023 7:22 IST
Dipawali will now be an official holiday in New York bill passed in Legislature- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV न्यूयॉर्क में अब दिवाली पर मिलेगी अधिकारिक छुट्टी

Diwali Holiday in New York Act Passed: न्यूयॉर्क राज्य विधानमंडल ने दिवाली पर शहर के स्कूलों में छुट्टी को लेकर विधायक पारित कर दिया है। सीनेट और विधानसभा दोनों ही जगहों पर इस बाबत सत्र को समाप्त करने से पहले मतदान किया गया। अब इस बाबत कानून बनाने के लिए विधेयक को गवर्नर कैथी होचुल के पास भेजा गया है, जहां उनके हस्ताक्षर होने के बाद विधेयक कानून की शक्ल ले लेगा। इसका लाभ न्यूयॉर्क में रह रहे भारतीयों को होगा जो हिंदू, सिख, जैन या बौद्ध समुदाय से हैं। इस बिल को पेश करते हुए विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि दिवाली को स्कूल की छुट्टी बनाकर दक्षिण एशियाई, इंडो कैरेबियाई, हिंदू, सिख, बौद्ध और जैन समुदायों की संस्कृति को सम्मान देने का पुराना समय आ गया है। 

न्यूयॉर्क में दिवाली पर अब मिलेगी छुट्टी

उन्होंने कहा कि दिवाली के अवसर पर छुट्टी की घोषणा का लाभ करीब 2 लाख छात्रों को मिलेगा। जेनिफर ने कहा, न्यूयॉर्क में राज्य कार्यालय के लिए चुनी गई पहली हिंदू अमेरिका और दक्षिण एशियाई अमेरिका महिला के रूप में मुझे गर्व महसूस होता है। इससे पहले साल 2021 और 2022 में इस कानून पारित करने के दो अभ्यास असफल हो चुके हैं। बता दें कि फरवरी महीने में न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल ने दिवाली के अवसर पर स्कूल में छुट्टी देने को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया था। इस प्रस्ताव को काउंसिलवुमेन लिंडा ने प्रस्तावित किया था। 

न्यूयॉर्क विधानमंडल में एक्ट को मिली मंजूरी

दिवाली को लेकर कानून तभी बन सकता था जब सभी राज्यस्तर पर इसी स्वीकार करें। न्यूयॉर्क की मेयर एरिक एडम्स ने इस कानून का समर्थन किया। जबकि इससे पहले के मेयर, स्कूल के चांसलरों ने इस कानून का विरोध किया था। बता दें कि इस कानून का लाभ सीधे तौर पर भारतीय समुदाय से जुड़े लोगों को मिलेगा। उन्हें दिवाली के अवसर पर आधिकारिक छुट्टी का लाभ मिलेगा। 

(इनपुट-आईएएनएस) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement