Hurricane Ian: कहर बनकर आया तूफान 'इयान', क्यूबा में मचा रहा भीषण तबाही, अमेरिका में 205 किमी हुई हवा की रफ्तार, खौफ में लोग

Hurricane Ian: राजधानी हवाना और पश्चिमी क्यूबा के अन्य हिस्सों में बुधवार को बड़े तूफान के मद्देनजर बिजली नहीं रही। यह तूफान उत्तर दिशा में फ्लोरिडा की ओर बढ़ गया है। तूफान ‘इयान’ मंगलवार को क्यूबा पहुंचा था।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: September 29, 2022 13:07 IST
Hurricane Ian Cuba-Florida- India TV Hindi
Image Source : AP Hurricane Ian Cuba-Florida

Highlights

  • क्यूबा में तबाही मचा रहा तूफान इयान
  • अमेरिका के फ्लोरिडा के तट पर पहुंचा
  • 205 किलोमीटर हुई हवाओं की रफ्तार

Hurricane Ian: इयान नाम के चक्रवाती तूफान के कारण दुनिया के कई देशों में चेतावनी जारी कर दी गई है। कैरिबियाई देश क्यूबा के अधिकारियों ने देश में तूफान ‘इयान’ से बाधित बिजली आपूर्ति को बुधवार को बहाल करना शुरू कर दिया है। तूफान के द्वीपीय देश के पश्चिमी तट पर पहुंचने के साथ ही इसके प्रभाव से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी और तंबाकू की कुछ फसल भी बर्बाद हो गई। ऊर्जा एवं खान मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने फेल्टन और न्यूविटास में दो बड़े बिजली संयंत्रों को सक्रिय करके तीन क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी है और अन्य क्षेत्रों में बहाल करने के लिए काम कर रहा है।

हालांकि राजधानी हवाना और पश्चिमी क्यूबा के अन्य हिस्सों में बुधवार को बड़े तूफान के मद्देनजर बिजली नहीं रही। यह तूफान उत्तर दिशा में फ्लोरिडा की ओर बढ़ गया है। तूफान ‘इयान’ मंगलवार को क्यूबा पहुंचा था। क्यूबा पर ‘इयान’ का प्रभाव ऐसे समय सामने आया है, जब देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है और हाल के महीनों में यहां के लोगों को लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है। यह तूफान द्वीप के पश्चिमी छोर पर श्रेणी 3 के तूफान के रूप में आया है। इसकी वजह से पिनार डेल रियो प्रांत बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, जहां क्यूबा के सिगार के लिए इस्तेमाल होने वाले तंबाकू की अधिकांश खेती की जाती है।

हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

तूफान ‘इयान’ के आने से पहले हजारों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इसकी वजह से बाढ़ आ गई, मकान क्षतिग्रस्त हो गए और पेड़ उखड़ गए। प्राधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हालांकि मंगलवार रात तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। ‘इयान’ के चलते तेज हवाओं से ला रोबैना में तंबाकू की फसल बर्बाद हो गई। तंबाकू के एक खेत के मालिक हिरोची रोबैना ने कहा, ‘यह एक वास्तविक आपदा है।’ फिनका रोबैना सिगार निर्माता के मालिक रोबैना ने सोशल मीडिया पर तूफान से हुई तबाही की कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें लकड़ी और छप्पर की छतों के जमीन पर गिरे होने, ग्रीनहाउस के पलट जाने की तस्वीरें शामिल हैं।

सरकारी मीडिया ने कहा कि क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। अधिकारियों ने 55 आश्रय स्थलों की स्थापना की है और फसलों, विशेषकर तंबाकू की रक्षा के लिए कदम भी उठाए थे। ‘यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि तूफान के प्रभाव की वजह से क्यूबा में 205 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलीं। क्यूबा में, स्थानीय सरकारी स्टेशन टेलीपिनर ने पिनार डेल रियो शहर के मुख्य अस्पताल में भारी क्षति की सूचना दीं। उसने ढह गई छतों और गिरे पेड़ों की तस्वीरें ट्वीट कीं। किसी की मौत होने की सूचना नहीं है।

सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो सामने आये जिसमें पिनार डेल रियो, आर्टेमिसा और मायाबेक प्रांतों में बिजली के गिरे हुए तार और टूटी सड़कें दिख रही हैं। पिनार डेल रियो में एक अस्पताल भी क्षतिग्रस्त हो गया। आर्टेमिसा में प्लाया काजियो में रहने वाले 37 वर्षीय किसान एंडी मुनोज ने कहा ‘शहर में बाढ़ आ गई है।’ उन्होंने कहा कि तूफान के कारण कई लोगों का सामान नष्ट हो गया। 

फ्लोरिडा के तट के पास पहुंचा 

 
तूफान ‘इयान’ ने बुधवार को सुबह अमेरिका के फ्लोरिडा के दक्षिणपश्चिमी तट के पास और विकराल रूप धारण कर लिया और हवा की गति 250 किलोमीटर प्रतिघंटे हो गई जो सबसे खतरनाक श्रेणी पांच से थोड़ी ही कम है। तेज हवाओं और बारिश से प्रांत के घनी आबादी वाले गल्फ कोस्ट में भारी तबाही हुई तथा नेपल्स से सरसोटा क्षेत्र को ‘सबसे अधिक जोखिम’ श्रेणी में रखा गया है। अमेरिकी वायुसेना के बलों ने इसकी पुष्टि की कि क्यूबा में तबाही मचाने के बाद ‘इयान’ मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर और मजबूत हो गया है। तूफान ‘इयान’ के चलते क्यूबा में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

इयान सुबह सात बजे नेपल्स से 105 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणीपश्चिम में स्थित था और 17 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तट की ओर बढ़ रहा था। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डिसेंटिस ने बुधवार को सुबह कहा, ‘यह एक बड़ा तूफान है। यह एक ऐसा तूफान है जो जीवन के लिए खतरा है।’ उन्होंने कहा कि इयान के रास्ते में पड़ने वाले कस्बों के लोगों को सुरक्षित स्थलों की ओर भागना चाहिए और वहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘सबसे सुरक्षित आश्रयस्थलों में जाएं और वहीं रहें। यदि आप उन कस्बों में से किसी एक में हैं जहां से सुरक्षित निकलना संभव नहीं है तो यह समय वहीं रहकर तूफान से निपटने की तैयारी करने का है।’

लकड़ी के फट्टों से खिड़की दरवाजे बांध रहे लोग

तूफान से पहले फ्लोरिडा के निवासी अपने घरों के खिड़की, दरवाजों को लकड़ी के फट्टों से बंद कर रहे थे ताकि वे अपने मकान को इसके प्रभाव से बचा सकें। साथ ही लोगों ने कीमती सामान को सुरक्षित रखने का भी प्रयास किया। मियामी स्थित ‘यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि तूफान के चलते फ्लोरिडा में तटीय इलाकों में पुंटा गोरडा और फोर्ट मायर्स के बीच जलस्तर जमीनी स्तर से 12 से 16 फुट ऊंचा उठ सकता है। पुंटा गोरडा और फोर्ट मायर्स नेपल्स और सारासोटा के बीच है। पच्चीस लाख से अधिक लोगों को अनिवार्य रूप से खतरे वाले क्षेत्रों को खाली करने को कहा गया है। हालांकि कानून के तहत किसी को भी क्षेत्र को खाली करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

गवर्नर ने कहा कि राज्य में 30,000 लाइनमैन, शहरी खोज और बचाव दल और फ्लोरिडा और अन्य जगहों से 7,000 नेशनल गार्ड के सैनिक मौसम साफ होने पर मदद के लिए तैयार हैं। टाम्पा क्षेत्र से मंगलवार को अपनी पत्नी, बेटे, कुत्ते और दो बिल्लियों के साथ ओरलैंडो जिले के एक होटल में ठहरने के लिए कमरा लेने के इरादे से आये विनोद नायर ने कहा, ‘आप प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए बहुत अधिक प्रयास नहीं कर सकते। हम उच्च खतरे वाले क्षेत्र में रहते हैं, इसलिए हमने सोचा कि वहां से निकलना ही बेहतर है।’ मियामी स्थित हरीकेन सेंटर ने पूर्वानुमान जताया कि इयान बुधवार दोपहर में तट पर पहुंच सकता है। प्रभावित क्षेत्र में 46 सेंटीमीटर तक वर्षा हो सकती है।

तूफान की चेतावनी प्रांत के लगभग 350 किलोमीटर क्षेत्र के लिए जारी की गई है। इसमें टाम्पा और सेंट पीटर्सबर्ग को शामिल किया गया है। फ्लोरिडा की ओर बढ़ने से पहले ‘इयान’ क्यूबा के पिनार डेल रियो प्रांत से टकराया और इसके प्रभाव से 205 किलोमीटर की गति से हवाएं चलीं। इससे द्वीपीय देश के विश्व प्रसिद्ध तंबाकू क्षेत्र में तंबाकू की खेती को काफी नुकसान हुआ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन