Thursday, May 23, 2024
Advertisement

जो बाइडेन ने की इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा, Emergency मीटिंग के बाद अमेरिका उठाने जा रहा ये बड़ा कदम

बाइडेन ने इजरायल पर ईरानी हमले की निंदा करने के साथ ही अपने नेताओं के साथ आपातकालीन बैठक की और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्होंने इजरायल का समर्थन करने की बात दोहराई। साथ ही आगे की स्थिति पर नजर रखने और हालात को काबू में रखने के लिए जी-7 देशों की बैठक बुलाई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 15, 2024 13:57 IST
इजरायल पर ईरानी हमले के बाद आपातकालीन बैठक करते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल पर ईरानी हमले के बाद आपातकालीन बैठक करते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

वाशिंगटनः इजरायल पर बीती रात ईरान के 200 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध के बादल मंडराने लगे हैं। इजरायल पर ईरानी हमले के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ी आपातकालीन बैठक की है। इसके साथ ही जो बाइडन ने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा की। इजरायल पर ईरान के हमले के बाद अमेरिका बेहद सतर्क हो गया है और अब बड़ा कदम उठाने जा रहा है। पहले कदम के तहत ईरान-इजरायल युद्ध छिड़ने की आशंका के मद्देनजर जो बाइडेन ने आगे की स्थिति पर विचार विमर्श करने और अग्रिम कार्रवाई के लिए तत्काल आज ही जी-7 नेताओं की बैठक बुलाई है।

बाइडेन की इस प्रतिक्रिया के बीच अमेरिकी सेना ने ईरान के ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने के प्रयासों में मदद की। इजरायल ने कहा कि उसने और उसके सहयोगी देशों ने ईरान की ओर से दागी गईं 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों में से अधिकतर को बीच में ही रोक दिया है। बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्होंने कहा, ‘‘आज तड़के ईरान और यमन, सीरिया तथा इराक के उसके हमदर्दों ने इजराइल में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए अप्रत्याशित हमला किया। मैं इन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।

नेतन्याहू से फोन पर बात करके बाइडेन बोले इजरायल की पूरी मदद करेंगे

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात करने के बाद बाइडेन ने कहा कि इजरायल की हम पूरी मदद करेंगे। पिछले सप्ताह भी इजरायल की मदद करने के लिए बाइडेन के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने क्षेत्र में विमान और बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा विध्वंसक भेजे थे। उन्होंने कहा, ‘‘इन तैनाती और हमारे सैनिकों की दक्षता के कारण हम लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में इजरायल की मदद कर पाए।’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘मैंने अभी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और इजरायल को अमेरिका के मजबूत समर्थन को दोहराया।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ईरान के हमले पर एकजुट कूटनीतिक कार्रावाई के लिए जी7 नेताओं के साथ बैठक करूंगा। (भाषा) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement