Friday, May 10, 2024
Advertisement

New York Schools Diwali Holiday: न्यूयॉर्क के स्कूलों में अगले साल से दिवाली पर रहेगी छुट्टी, मेयर ने किया ऐलान

New York Schools Diwali Holiday: न्यूयॉर्क में रहनेवाले भारतीयों के लिए बड़ी खबर है। अब यहां के स्कूलों में अगले साल से दिवाली पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने इसका ऐलान किया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 21, 2022 12:51 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

Highlights

  • न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने किया ऐलान
  • बच्चे रोशनी के त्योहार के महत्व को समझ सकेंगे- एडम्स

New York Schools Diwali Holiday: न्यूयॉर्क में रहनेवाले भारतीयों के लिए बड़ी खबर है। अब यहां के स्कूलों में अगले साल से दिवाली पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने इसका ऐलान किया है। उनका कहना है कि इस फैसले से शहर की समग्रता को लेकर एक बड़ा मैसेज लोगों के बीच जाएगा और बच्चे रोशनी के इस त्योहार के महत्व को समझ सकेंगे। एडम्स ने बताया कि दिवाली पर छुट्टी को लेकर चले कैंपेन के दौरान उन्होंने इस त्योहार के बारे में बहुत कुछ सीखा है।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय लंबे अर्से से कर रहा था मांग

उन्होंने बताया कि न्यूयॉर्क में दिवाली पर छुट्टी की घोषणा करके वह उन लोगों को एक मैसेज देना चाहते हैं जो इस त्यौहार को एक बड़े उत्सव के तौर पर मनाते हैं। वहीं न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने इस फैसले के लिए मेयर एडम्स को धन्यवाद दिया है। न्यूयॉर्क में रहनेवाले भारतीय-अमेरिकी समुदाय लंबे अर्से से दिवाली पर छुट्टी की मांग कर रहा था। रणधीर जायसवाल ने बताया कि भारतीय त्योहारों को पहचान देना विविधता और बहुलतावाद को गहरा अर्थ देती है। इससे सभी वर्गों के लोग लोकाचार और विरासत का अनुभव कर सकेंगे।

अगले साल से दिवाली पर न्यूयॉर्क के स्कूलों में छुट्टी रहेगी

न्यूयॉर्क के मेयर एडम्स ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से भारतीय समुदाय की ओर से दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी घोषित करने की मांग बढ़ रही थी। उन्होंने बताया कि कानून पारित होने के बाद दिवाली पर अगले साल न्यूयॉर्क के स्कूलों में छुट्टी रहेगी। दरअसल, न्यूयॉर्क के स्कूल कैलेंडर में दिवाली की छुट्टी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। इसी हफ्ते यह कानून पेश किया गया है जिससे अब स्कूल कैलेंडर में दिवाली की छुट्टी की जगह होगी। न्यूयॉर्क के शिक्षा नियमों के मुताबिक शहर के स्कूलों में कम से कम 180 दिनों तक स्कूलों का संचालन होना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement