ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Omicron Variant Latest Updates: अमेरिका में ओमिक्रॉन की दस्तक, द. अफ्रीका से लौटा शख्स संक्रमित

Omicron Variant Latest Updates: अमेरिका में ओमिक्रॉन की दस्तक, द. अफ्रीका से लौटा शख्स संक्रमित

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र विदेशी यात्रियों की जांच करने वाले अमेरिकी नियमों को कड़ा करने के लिए कदम उठा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 02, 2021 10:35 IST
Omicron Variant Latest Updates:अमेरिका में मिला ओमिक्रॉन का पहला मामला, वैक्सीनेशन के बाद भी शख्स सं- India TV Hindi
Image Source : AP Omicron Variant Latest Updates:अमेरिका में मिला ओमिक्रॉन का पहला मामला, वैक्सीनेशन के बाद भी शख्स संक्रमित

Highlights

  • 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था शख्स
  • 29 नवंबर को जांच में संक्रमित पाया गया
  • संक्रमित शख्स में कोविड के मामूली लक्षण

वाशिंगटन: दुनिया भर में एक नई दहशत का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब अमेरिका तक पहुंच चुका है।  कैलिफोर्निया का एक शख्स वायरस के इस नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी। वहीं वैज्ञानिक नए वेरिएंट से पैदा हुए खतरे के बारे में लगातार अध्ययन कर रहे हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। यहीं पर कोविड के नए स्वरूप का पता चला था। यह 24 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। 

22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था शख्स

अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फाउची ने व्हाइट हाउस में कहा कि यह अमेरिका में कोविड-19 के ‘ओमीक्रोन’ वेरिएंट से संक्रमित होने का पहला मामला है। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। फाउची ने कहा कि व्यक्ति का टीकाकरण हुआ है लेकिन उसने टीके की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं। 

 दो से चार हफ्ते में मिलेगी नए वेरिएंट के बारे में और जानकारी-फाउची
रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र विदेशी यात्रियों की जांच करने वाले अमेरिकी नियमों को कड़ा करने के लिए कदम उठा रहा है। फाउची ने कहा कि ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के बारे में अधिक जानकारी दो से चार हफ्ते में मिलेगी, क्योंकि वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं। 

घबराने की जरूरत नहीं-जो बायडेन
अमेरिका में ओमिक्रॉन का पहला मामला ऐसे समय में पाया गया है जब राष्ट्रपति जो बायडेन सर्दियों में वायरस से निपटने के लिए गुरुवार को अपनी रणनीति की रूपरेखा तैयार करने वाले थे। हालांकि जो वायडेन ने यह कहकर ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर लोगों के मन में फैले दहशत को कम करने की कोशिश की है कि यह चिंता का विषय है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

कोरोना की वैक्सीन लगवाने की अपील
राष्ट्रपति बायडेन और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकार लोगों से यह अपील कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग कोरोना की वैक्सीन लगवाएं और जिन लोगों ने वैक्सीन ले रखी है वे लोग इसका बूस्टर डोज लें ताकि इस वायरस से सुरक्षा मिल सके।

इनपुट-भाषा

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022