Russia Ukraine War News: यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया अमेरिका, इतनी कीमत के रॉकेट और हथियार देने का किया वादा

Russia Ukraine War News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यूक्रेन को और एक अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की सोमवार को घोषणा की है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: August 09, 2022 8:44 IST
Russia Ukraine War- India TV Hindi News
Image Source : FILE Russia Ukraine War

Highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 160 दिन से ज्यादा समय बीता
  • अमेरिका एक बार फिर यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया
  • अमेरिका ने यूक्रेन को एक अरब डॉलर के रॉकेट और हथियार देने का वादा किया

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 160 दिन से ज्यादा समय बीत चुका है लेकिन अब तक कोई भी नतीजा सामने नहीं आया है। रूस के आक्रामक हमलों के सामने यूक्रेनी लड़ाके डटे हुए हैं और रूसी सैनिकों को लगातार जवाब दे रहे हैं। इस बीच खबर मिली है कि अमेरिका एक बार फिर यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है और अमेरिका ने यूक्रेन को एक अरब डॉलर के रॉकेट और हथियार देने का वादा किया है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यूक्रेन को और एक अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की सोमवार को घोषणा की है। यह अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से यूक्रेन के सशस्त्र बलों को प्रत्यक्ष रूप से दी जाने वाली रॉकेट, गोलाबारूद और अन्य हथियारों की सबसे बड़ी आपूर्ति होगी। 

अमेरिका की ओर से इस मदद की घोषणा ऐसे समय की गई है जब विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई रोकने के लिए रूस अपने सैनिकों और हथियारों को यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर की ओर बढ़ा रहा है।

यूक्रेन को क्या मिलेगा

अमेरिका द्वारा घोषित नई मदद में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट प्रणाली या एचआईएमएआरएस के लिए अतिरिक्त रॉकेट, हजारों तोप के गोले, मोर्टार प्रणाली आदि हथियार शामिल हैं। सैन्य कमांडरों और अन्य अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि एचआईएमएआरएस और तोप प्रणाली यूक्रेन में जारी लड़ाई में रूस को और अधिक जमीन कब्जा करने से रोकने के लिए अहम है। गौरतलब है कि नई मदद के साथ ही अमेरिका द्वारा यूक्रेन में रूसी हमले के बाद से दी जाने वाली सहायता बढ़कर नौ अरब डालर से अधिक हो गई है।

यूक्रेन की महिलाएं अपने सैनिकों को मोटिवेट करने के लिए अपना रहीं अजीब तरीका

यूक्रेन की महिलाएं रूसी सेना के खिलाफ लड़ रहे सैनिकों को अपनी अडल्ट तस्वीरें भेज रही हैं। इसके लिए बाकायदा सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम पर एक चैनल बनाया गया है, जहां महिलाएं अपनी तस्वीरें शेयर कर रही हैं। डेलीस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, 39 साल की मनोवैज्ञानिक अन्ना राइमारेंको ने टेलीग्राम पर ये चैनल बनाया है। जिसका नाम पोस्टकार्ड्स फॉर किटन रखा गया है। इसके 400 से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। इसपर हर दिन 100 से अधिक तस्वीरें अपलोड की जाती हैं। यूक्रेन की भाषा में किटन का मतलब सैनिक से है। राजधानी कीव में रहने वाली अन्ना का कहना है कि ये चीजें युद्ध के बीच फंसे देश में कामुकता और प्यार वापस लाएंगी। अन्ना ने ये भी बताया कि यह विचार उन्हें आखिर आया कैसे।

उन्होंने कहा कि उनके सेना के एक सहकर्मी ने उनसे मजाक में कहा था कि लड़कियां अपनी न्यूड तस्वीरें भेजकर सैनिकों का समर्थन क्यों नहीं करती हैं। इससे उनका जोश बढ़ेगा। इसी बात को सुनने के बाद उन्हें ये तस्वीर भेजने वाला विचार आया। अन्ना और उनकी दोस्त डारिया पावलोवस्का ने कहा कि सभी तरह की तस्वीरों का स्वागत है लेकिन किसी भी अश्लील सामग्री को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यूक्रेन की सेना लगातार रूस की सेना के साथ अब भी जंग लड़ रही है। रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी के दिन पहला हमला किया था। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच जंग जारी है। वहीं लड़कियों की इन तस्वीरों को लेकर टिम नाम के एक सैनिक का कहना है, 'इस तरह का चैनल मुझे घर की याद दिलाता है। जब भी मैं इस चैनल को खोलता हूं, मैं घर लौटने का सपना देखने लगता हूं। शायद उस एक के लिए, जो मेरे लिए इंतजार कर रही है।' इस बीच राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेन दिवस के मौके पर वायु सेना के सैनिकों को पुरस्कार सौंपे हैं।

Latest World News