Monday, July 22, 2024
Advertisement

अमेरिका को इस पड़ोसी ने दिखाई आंख, कहा 'आपसे ज्यादा सुरक्षित हमारा देश', जानिए क्या है पूरा मामला?

मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने अमेरिका से दो टूक कहा कि उनका देश मैक्सिको पड़ोसी देश अमेरिका की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। दरअसल, अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी कि छुट्टियां बिताने के लिए अमेरिकी लोग मेक्सिको ना जाएं।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 19, 2023 16:20 IST
मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर- India TV Hindi
Image Source : AP FILE मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर

America-maxico: अमेरिका को उसके पड़ोसी देश मैक्सिको ने नाराजगी जताई है। मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने अमेरिका पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उनका देश मैक्सिको पड़ोसी देश अमेरिका की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। दरअसल, अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी कि छुट्टियां बिताने के लिए अमेरिकी लोग मेक्सिको ना जाएं। 

अमेरिकी विदेश विभाग की इस एडवाइजरी को मैक्सिको ने खारिज कर दिया। 10 मार्च को जारी की गई एडवाइजरी में अमेरिका ने ड्रग हिंसा से पीड़ित मैक्सिको के कई राज्यों में यात्रा न करने की चेतावनी दी थी। एडवाइजरी मेक्सिको के राज्य मैटामोरोस में चार अमेरिकियों के हाई-प्रोफाइल अपहरण के मद्देनजर आई थी। इस घटना में दो अमेरिकियों और एक मैक्सिकन की मौत हो गई थी।

'अमेरिका से मैक्सिको ज्‍यादा सेफ'

अमेरिका द्वारा मैक्सिको के लिए जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी के बाद करारा जवाब देते हुए मैक्सिको के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन में पत्रकारों को संबोधित किया। राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने कहा, मेक्सिको अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित देश है। उन्होंने कहा, मेक्सिको में सुरक्षित यात्रा करने में कोई समस्या नहीं है। लोपेज ओब्रेडोर के अनुसार, मेक्सिको सुरक्षित है और हाल के वर्षों में कई अमेरिकी देश में रहने के लिए आए हैं।

'अमेरिकी एडवाइजरी मैक्सिको के खिलाफ अभियान का हिस्सा'

राष्ट्रपति ने कहा कि एडवाइजरी मेक्सिको के खिलाफ अभियान का हिस्सा है, मुख्य रूप से रूढ़िवादी अमेरिकी राजनेताओं द्वारा जारी की गई है जो मेक्सिको के मौजूदा सुधारवादी एजेंडे से असहमत हैं। उन्‍होंने इस ट्रैवल एडवाइजरी को पूरी तरह से बकवास करार दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement