Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत-चीन विवाद में अमेरिका ने की थी मदद? क्या पेंटागन ने दी रीयल टाइम इंफॉर्मेशन

व्हाइट हाउस में रोजाना आयोजित किए जाने वाले प्रेस ब्रीफिंग के दौरान नेशनल सेक्योरिटी काउंसलिंग कोऑर्डिनेटर फॉर स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशन जॉन किर्बी द्वारा इस न्यूज को ना ही खारिज किया गया और न ही इसकी पुष्टि की गई है। इस बाबत उन्होंने कहा कि मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 21, 2023 8:09 IST
US help in India-China dispute Pentagon give real time information About china status- India TV Hindi
Image Source : ANI भारत-चीन विवाद में अमेरिका ने की थी मदद

भारत अमेरिका के रिश्तों का यह सबसे सुनहरा दौर चल रहा है। साल 2022 में भारत और चीन के सीमा पर दोनों देशों के बीच काफी तनाव देखने को मिली। इस बीच कुछ दिनों पहले एक खबर प्रकाशित की गई थी जिसके मुताबिक पेंटागन द्वारा भारतीय सेना को इस तनाव के मद्देनजर रीयल टाइम इंफॉर्मेशन दी गई जिसके जरिए सफलतापूर्वक भारत ने चीन को हैंडल किया। लेकिन अब इस खबर की पुष्टि करने से यूएस ने मना कर दिया है। अमेरिकी सरकार ने इस रिपोर्ट को इस खबर की पुष्टि करने से मना कर दिया है। 

अमेरिकी अधिकारी ने नहीं की पुष्टि

व्हाइट हाउस में रोजाना आयोजित किए जाने वाले प्रेस ब्रीफिंग के दौरान नेशनल सेक्योरिटी काउंसलिंग कोऑर्डिनेटर फॉर स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशन जॉन किर्बी द्वारा इस न्यूज को ना ही खारिज किया गया और न ही इसकी पुष्टि की गई है। इस बाबत उन्होंने कहा कि मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता है। यूएस न्यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार अमेरिकी सरकार द्वारा भारतीय सेना को रीयल टाइम इंफॉर्मेशन दी गई है। इसकी मदद से भारतीय सेना ने चीनी के पोजिशन और उसकी ताकत का अंदाजा लगाया।

एलएसी का स्टेट्स बदलने का हो रहा प्रयास

9 दिसंबर 2022 के दिन भारतीय और चीनी सेना के बीच एलएसी पर तनाव देखने को मिला था। साल 2020 में हुए क्लैश के दौरान भारत और चीनी  सेना के बीच 17 राउंड की सैन्य वार्ता की गई थी। लेकिन साल 2022 में हुए मामले के बाद चीनी और भारती सेना के कमांडरों के बीच दोबारा से बैठक हुई ताकि एलएसी पर शांति बनाए जा सके। इस मामले पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि चीनी सेना ने तवांग सेक्टर में एलएसी को क्रॉस किया था। हाल ही में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है कि लगातार कई बार चीनी सेना द्वारा एकतरफा प्रयास किया गया कि एलएसी के स्टेटस को बदला जाए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement