Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रूस में तबाही की वजह बनेगा उसका दोस्त ईरान, अमेरिका की चाल से उड़े पुतिन के होश; यूक्रेन पहुंची ईरानी हथियारों की बड़ी खेप

रूस-यूक्रेन युद्ध की सबसे चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। अमेरिका ने रूस से युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेन को हथियारों की बड़ी खेप भेजी है। मगर इनमें ज्यादातर हथियार ईरानी हैं। जबकि ईरान और रूस गहरे दोस्त हैं। ईरान अमेरिका का भी दुश्मन है। इसके बावजूद अमेरिकी रणनीति ईरानी हथियार यूक्रेन पहुंच चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 10, 2024 20:40 IST
अमेरिका ने यूक्रेन को फिर भेजे हथियार (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका ने यूक्रेन को फिर भेजे हथियार (फाइल)

वाशिंगटनः क्या आप सोच भी सकते हैं कि ईरानी हथियार रूस में तबाही की वजह बन सकते हैं, शायद नहीं...क्योंकि ईरान और रूस में गहरी दोस्ती है। मगर अमेरिका ने एक ऐसी चाल चल दी है, जिससे रूस के जिगरी दोस्त ईरान के ही हथियारों से मास्को में तबाही दिखेगी। जबकि अमेरिका और ईरान में कट्टर दुश्मनी है। इसके बावजूद अमेरिका ने कौन सी ऐसी चाल चल दी, जिससे रूस के भी होश उड़ गए हैं। यह सब आपको बताएंगे। मगर सबसे बड़ी खबर यह है कि अमेरिका ने यूक्रेन को रूस से मुकाबले के लिए ईरानी हथियारों की बड़ी खेप भेजी है। इससे रूस ही नहीं, दुनिया के बाकी देश भी हैरान हैं। हर कोई यही सोच रहा है कि ईरान और रूस में गहरी दोस्ती होने के बावजूद अमेरिका ने आखिर किस जुगाड़ से ईरानी हथियारों की खेप यूक्रेन भेज दी। 

अमेरिका के इस कदम से अब ईरानी हथियार रूस पर काल बनकर बरसेंगे। यह सब अमेरिकी रणनीति की वजह से हुआ है। अमेरिका ने ऐसा गेम खेल दिया है, जिससे रूस के दोस्त ईरान के हथियार ही उस पर कहर बनकर टूटेंगे। यह जानकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी हैरान हो गए हैं। उधर रूस से युद्ध में पिछड़ रहे यूक्रेन को मानो संजीवनी मिल गई है। अमेरिकी की ओर से भेजे गए ईरानी हथियारों को पाकर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की काफी खुश हैं।  

यूक्रेन को अमेरिका ने कैसे भेजा ईरानी हथियार

अमेरिका ने जो ईरानी युद्ध सामग्री यूक्रेन को भेजी है, उसमें मॉस्को में तबाही मचाने के लिए कई घातक हथियार और ईरानी राइफलें हैं। बता दें कि अमेरिका ने यूक्रेन को 5,000 से अधिक एके-47 ईरानी राइफलें, रॉकेट लॉन्चर और भारी मात्रा में गोला-बारूद की खेप भेजी है। यह सभी ईरानी राइफलें और युद्ध सामग्री अमेरिका ने ईरान से जब्त की गयीं हैं। अमेरिका की सेंट्रल कमान ने यह घोषणा की है। बता दें कि यूक्रेन को रूस के खिलाफ संघर्ष के दौरान युद्ध के मैदान में हथियारों और युद्ध सामग्री की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है। बहु-विभाजित कांग्रेस (अमेरिकी संसद) द्वारा जब तक अधिक धन की मंजूरी नहीं मिल जाती, अमेरिका तब तक अपने भंडार से और उपकरण भेजने में असमर्थ है। ऐसे में अमेरिका ने इन सामग्रियों को यूक्रेन भेज दिया है। 

यूक्रेन को भेजी खेप में हैं 5 हजार राइफलें और 50 लाख गोले

अमेरिका की सेंट्रल कमान ने कहा कि चार अप्रैल, 2024 को अमेरिकी सरकार ने यूक्रेनी सशस्त्र बलों को जो युद्धक सामग्री भेजी है, उसमें 5,000 से अधिक एके-47 राइफल, मशीन गन, स्नाइपर राइफल, आरपीजी-7 और 7.62 मिमी के 5,00,000 (50 लाख) से अधिक गोले भेजे गए हैं। इसमें कहा गया है कि यूक्रेन को हस्तांतरित की गई सामग्री एक यूक्रेनी ब्रिगेड - लगभग 4,000 कर्मियों - को छोटे हथियारों (राइफलों) से सुसज्जित करने के लिए पर्याप्त है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

इजरायल ने ईरान को धमकाया, "अगर हमारे देश पर हमला किया तो हम भी उसे बनाएंगे सीधा निशाना"

भारत पर कर रहे थे शक, लेकिन रिपोर्ट आई तो पता चला चीन ने कनाडा में किया था ये काम, PM जस्टिन ट्रूडो के उड़ गए होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement