Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fire at America: किसने कर दिया अमेरिका को आग के हवाले, 60 घंटे से धधक रहा कैलिफोर्निया

Fire at America: पिछले तीन दिनों से अमेरिका भीषण आग की चपेट में है। करीब 60 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। जबकि इसे बुझाने में करीब 2000 फायर कर्मियों की तैनाती की गई है। अमेरिका में यह आग आखिर कैसे लगी, इस बारे में अभी किसी को कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: September 10, 2022 19:29 IST
fire- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV fire

Highlights

  • आग से कैलिफोर्निया के जंगल को पहुंचा बड़ा नुकसान
  • 2000 से अधिक फायरकर्मी आग बुझाने में जुटे
  • तीन हजार से अधिक मकानों को कराया गया खाली

Fire at America: पिछले तीन दिनों से अमेरिका भीषण आग की चपेट में है। करीब 60 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। जबकि इसे बुझाने में करीब 2000 फायर कर्मियों की तैनाती की गई है। अमेरिका में यह आग आखिर कैसे लगी, इस बारे में अभी किसी को कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। बाताया जा रहा है कि यह आग पश्चिमी अमेरिका के कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटो से पूरब की तलहटी में गुरुवार दोपहर को लगी। अब तक यह आग 29,585 एकड़ (119.7 वर्ग किमी) तक फैल चुकी है। 

बढ़ती ही जा रही आग

अमेरिका के जंगलों में लगी यह आग बढ़ती ही जा रही है। इससे आसपास धुएं का भारी गुबार फैल गया है। पास के इलाकों को खाली करवा दिया गया है। आग की चपेट में आकर बहुत से जंगली जीव जंतुओं की मौत हो चुकी है। जबकि बहुत से जीव-जंतु रिहाइशी इलाकों की ओर प्राण बचाने के लिए भाग रहे हैं। इससे रिहाइशी इलाकों में रह रहे लोगों की जान को भी खतरा हो रहा है। कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने अपनी ताजा ब्रीफिंग में कहा, "आज आग में अत्यधिक वृद्धि दिखाई दी। आग चौगुनी तेजी से भी अधिक फैल गई।"

विमानों की उड़ान पर भी असर
आग इतनी भयानक है कि उसका धुआं तेजी से ऊपर आसमान की ओर जा रहा है। इससे काफी विमानों की उड़ा भी प्रभावित हो रही है। 
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रीफिंग में आगे कहा गया कि घने धुएं के कारण विमान को आग की परिधि मापने में कठिनाई हो रही है। आग को लेकर गुरुवार की शाम को 13,700 एकड़ (55.4 वर्ग किमी) और गुरुवार सुबह 6,900 एकड़ (27.9 वर्ग किमी) की सूचना दी गई थी।  कैल फायर के अनुसार, गुरुवार शाम तक करीब 1,700 कर्मियों को जंगल की भीषण आग को बुझाने के काम में लगाया गया। वन सेवा ने कहा कि 260 से अधिक बुलडोजर घटनास्थल पर काम कर रहे हैं।

कई इलाकों में घोषित किया आपातकाल
अमेरिका में यह आग तेजी से जंगल को अपने चपेट में ले रही है। इससे भारी मुश्किल पैदा हो गई है। काफी घर भी जंगल के नजदीकी इलाके वाले इसकी चपेट में आ सकता है। गुरुवार शाम तक, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि एल डोराडो और प्लेसर काउंटियों में 3,666 घरों को आग लगने का खतरा था। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने आग के कारण एल डोराडो और प्लेसर काउंटी के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। इसके अलावा, इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिणी कैलिफोर्निया में फेयरव्यू फायर बर्निग के लिए रिवरसाइड काउंटी में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। लोगों को इलाके से दूर कहीं सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement