Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस देश में मिला दुनिया का सबसे पुराना जंगल, रहस्यों से भरे इस वन की उम्र जानकर होंगे हैरान

दुनिया का सबसे पुराना जंगल अमेरिका में मिला है जिसकी उम्र इतनी है कि जानकर आप हैरान होंगे। साथ ही, यह जानकर भी हैरानी होगी कि यहां पौधों के निशान दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ का अस्तित्व डायनासोर के दौरान का माना जाता है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: January 13, 2024 17:48 IST
worlds oldest forest found in us- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA दुनिया का सबसे पुराना जंगल

शोधकर्ताओं ने काहिरा, न्यूयॉर्क के पास एक निर्जन खदान के भीतर दुनिया के सबसे प्राचीन जंगल की खोज की है। कहा जा रहा है कि ये जंगल 385 मिलियन वर्ष पुराना है और यहां पुरानी चट्टानों में जड़े हुए कई जीवाश्म कई प्राचीन पेड़ों की पथरीली जड़ों को संरक्षित करते रहे हैं। यह खोज पृथ्वी की समयरेखा में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है। जैसे ही पेड़ों ने इन जड़ों को विकसित किया, उन्होंने वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) निकालने, इसे अलग करने और ग्रह की जलवायु में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अंततः उस वातावरण को आकार दिया जिसे हम आज अनुभव करते हैं। 

न्यूज एजेंसी बीबीसी ने बताया कि टीम को पहले से ही पता था कि इस जगह पर प्राचीन जंगल मौजूद है, लेकिन यह पहली बार था कि वहां उगने वाले पौधों और पेड़ों की उम्र का पता लगाने के लिए इसकी उचित जांच की गई। प्राचीन जंगल में शुरुआती पौधों के निशान दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ का अस्तित्व डायनासोर के समय के दौरान का माना जाता है।

दुनिया का सबसे पुराना जंगल, जानें क्या है इसमें खास

अमेरिका में बिंघमटन विश्वविद्यालय और वेल्स में कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का अनुमान है कि जंगल एक समय लगभग 400 किलोमीटर के विस्तृत क्षेत्र को कवर करता था, जो लगभग 250 मील के बराबर था। इस क्षेत्र का मानचित्रण आधे दशक पहले यानी 2019 में शुरू हुआ था। क्षेत्र के भीतर विविध पौधों और पेड़ों के जीवाश्मों की जांच के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने इसे पृथ्वी के सबसे पुराने ज्ञात जंगल के रूप में उजागर किया। उल्लेखनीय प्राचीन वनों में अमेज़ॅन वर्षावन और जापान का याकुशिमा वन भी शामिल हैं, लेकिन ये जंगल सबसे पुराना बताया जा रहा है।

क्या है यहां खास-बताया शोधकर्ता ने

कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के पैलियोबोटनिस्ट,डॉ. क्रिस्टोफर बेरी ने बताया कि उनकी खोज में पुरावनस्पति विज्ञान का अध्ययन शामिल है, जिसे वे पैलियो कहते हैं और जिसका अर्थ है पुराना, या प्राचीन, और वनस्पति विज्ञान पौधों का अध्ययन है - इसलिए इसका अर्थ है प्राचीन पौधों का अध्ययन। उन्होंने कहा कि यहां जाकर आपको लगेगा कि "आप प्राचीन पेड़ों की जड़ों के बीच से गुजर रहे हैं।"  

अधिकांश समकालीन पेड़ों के विपरीत, इस जंगल में मौजूद प्राचीन पेड़ बीज जारी करने के माध्यम से नहीं फैलते थे जो नए पेड़ों में विकसित होते हैं। इस जंगल में खोजे गए कई जीवाश्म पेड़ प्रजनन के लिए बीजाणुओं पर निर्भर थे। यदि आपने कवक का अध्ययन किया है तो "बीजाणु" शब्द परिचित लग सकता है, क्योंकि वे हवा में बीजाणु छोड़ कर समान रूप से फैलते और बढ़ते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement