Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Agnipath Scheme Protest : 'अग्निपथ' पर धधक उठा बिहार, विक्रमशिला, संपर्क क्रांति समेत कई ट्रेनों को किया आग के हवाले

Agnipath Scheme Protest : इसके बाद समस्तीपुर में भी प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। यहां प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-तवी एक्सप्रेस में आग लगा दी।

Niraj Kumar Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 17, 2022 17:05 IST
Agnipath Scheme Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI Agnipath Scheme Protest

Highlights

  • लक्खीसराय स्टेशन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस में लगाई आग
  • समस्तीपुर में संपर्क क्रांति एक्लप्रेस को जलाया
  • दानापुर, आरा में भी हंगामा, ट्रेनों को जलाया

Agnipath Scheme Protest : आज दिन की शुरुआत होते ही लोगों को इस बात की उम्मीद थी कि अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र सरकार की ओर से उम्र सीमा में दी गई रियायत का असर होगा और कल की तरह बिहार में बवाल नहीं होगा। लेकिन सुबह होते ही बक्सर के डुमरांव के पास ट्रेनों को रोके जाने की खबर आने लगी। फिर आरा के पास बिहियां में ट्रेन पर पथराव की खबर आई। यह हंगामा  दिल्ली-हावड़ा मेन रूट पर हो रहा था जो कि बेहद व्यस्त रेल लाइन है। 

जम्मू-तवी एक्सप्रेस में आग 

इसके बाद समस्तीपुर में भी प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। यहां प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-तवी एक्सप्रेस में आग लगा दी। ट्रेन की दो बोगी जलकर खाक हो गई। यह घटना हाजीपुर बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन के पास हुई। इसके बाद बिहार के लगभग हर इलाके से प्रदर्शन और तोड़फोड़ की खबरें आने लगीं। लक्खीसराय में दिल्ली-भागलपुर रूट की अहम ट्रेन विक्रमशिला एक्सप्रेस में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। वहीं प्रदर्शनकारियों ने समस्तीपुर में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में भी आग लगा दी। यह ट्रेन दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी। ट्रेन की चार बोगी जलकर खाक हो गई है। उपद्रवियों ने ट्रेन में जमकर की तोड़फोड़ और लूटपाट की।

Agnipath Scheme Protes

Image Source : PTI
Agnipath Scheme Protes

आरा में पैसेंजर ट्रेन जलाया

प्रदर्शनकारियों ने आरा के कुल्हड़िया स्टेशन पर  खड़ी पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। 'अग्निपथ' का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने भागलपुर साहेबगंज रेलखंड के कहलगांव स्टेशन पर हंगामा किया। प्रदर्शनकरियों ने हावड़ा जयनगर ट्रेन को कहलगांव स्टेशन पर रोक दिया। बिहार के सुपौल सदर बाजार में आज प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम और प्रदर्शन किया, इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में भी आग लगा दी। बिहार के मुजफ्फरपुर में अग्निपथ' को लेकर हंगामा लेकिन पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज कर हालात को संभालने की कोशिश की।

Agnipath Scheme Protest

Image Source : PTI
Agnipath Scheme Protest

औरंगाबाद पुलिस की गाड़ी और स्कूल की 3 बसें जलाई

औरंगाबाद के दाउदनगर में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी और स्कूल की 3 बसें जला दी। प्रदर्शनकारियों ने अग्निशमन कार्यालय में भी तोड़फोड़ की। उन्होंने दमकल की दो गाड़ियों को क्षतिग्रस्त भी कर दिया।  अरवल जिले में अग्निपथ के विरोध में उग्र प्रदर्शन किया गया, इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वालों को भी निशाना बनाया। पुलिस वैन पर भी पथराव किया जिससे एक दर्जन से ज्यादा वाहन क्षतिग्रस्त किया। वहीं सासाराम में उपद्रवियों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी। जिसमें एक जवान दीपक कुमार सिंह के पैर में गोली लग गई।

Agnipath Scheme Protest

Image Source : PTI
Agnipath Scheme Protest

दानापुर स्टेशन पर तोड़फोड़ और आगजनी

पटना के पास दानापुर स्टेशन पर भी उपद्रवी तत्वों ने जमकर हंगामा किया। यहां पूरे स्टेशन परिसर में तोड़फोड़ करने के साथ ही ट्रेन में आग लगा दी गई। हालांकि जबतक पुलिस ने हालात को संभाला तबतक उपद्रवी तत्व काफी नुकसान कर चुके थे। पटना के दीदारगंज स्थित टोल प्लाजा पर भी उपद्रवियों ने जमकर तोड़फोड़ मचाई। बड़ी संख्या में पहुंचे उपद्रवियों ने टोल प्लाजा में आग लगा दी। वहीं पटना के अशोक राजपथ इलाके में छात्र बड़ी संख्या में सड़क पर उतरे। उन्होंने पटना कॉलेज के सामने सड़क को जाम कर दिया और टायर जलाकर विरोध जताया। 

डिप्टी सीएम और बीजेपी अध्यक्ष के घर पर तोड़फोड़

बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर प्रदर्शनकरियों ने किया हमला, जमकर तोड़फोड़ की। उनके बेटे ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि इस हमले में काफी नुकसान हुआ है। हमले के वक्त रेणु देवी घर पर मौजूद नहीं थीं। वे पटना में हैं। बेतिया में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement