Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार में शराब के साथ-साथ अब गुटखा और पान मसाला बेचने पर लगी रोक, अगले एक साल तक जारी रहेगा बैन

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह से गंभीर है, सरकार की पहली प्राथमिकता है कि लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 21, 2023 16:07 IST
Bihar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार में गुटखा और पान मसाला बेचने पर लगी रोक

पटना: बिहार में शराब पीना और उसकी बिक्री करना कानूनी अपराध है। राज्य में अगर आप शराब बेचते या पीते हुए पकडे जाते हैं तो आपके ऊपर कथीर कार्रवाई का प्रावधान है। इसके साथ ही राज्य में गुटखा और पान मसाला के बिक्री पर भी रोक है। इस रोक राज्य सरकार ने और बढ़ा दिया है। पिछले वर्ष भी सरकार ने पान मसाला और गुटखा की बिक्री पर रोक लगाया थी। यह मियाद 31 मार्च को पूरी हो रही थी। मियाद खत्म होने से पहले ही सरकार ने अगले एक वर्ष तक के लिए और बढ़ा दी। 

'सरकार की प्राथमिकता लोगों का स्वास्थ्य'

बिहार सरकार ने फैसला लेते हुए गुटखा और पान मसाला की बिक्री पर अगले एक साल तक पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। खाद्य संरक्षा आयुक्त सेंथिल कुमार ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। जानकारी के अनुसार हेल्थ डिपार्टमेंट ने अगले एक साल तक गुटखा पान मसाला की बिक्री और भंडारण को पूरी तरह से बैन कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है। सरकार की पहली प्राथमिकता लोगों का स्वास्थ्य है। 

अगले एक साल तक रहेगा बैन 

स्वास्थ्य विभाग के आदेश के मुताबिक इस आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले भी बिहार सरकार ने गुटखा और पान मसालों की बिक्री पर एक साल का बैन लगाया था। एक साल का समय पूरा होने के बाद सरकार ने बार फिर से एक साल के लिए गुटखा-पान मसाला की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement