Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अजब-गजब: कुत्ता 'टॉमी' ने किया ऑनलाइन आवेदन! मेरा भी जाति प्रमाण पत्र बना दें

बिहार में जातिगत जनगणना जारी है. गया जिले में एक कुत्ते के नाम से जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 03, 2023 12:17 IST
bihar news- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO टॉमी ने किया ऑनलाइन आवेदन

Bihar News: अब तक आपने किसी मनुष्य या व्यक्ति को ही जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते देखा और सुना होगा, लेकिन आज आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि एक कुत्ते ने भी अपनी जाति के लिए जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है। ये मजेदार वाकया बिहार के गया जिले के गुरारू प्रखंड का है। प्रखंड के अंचल कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र बनवाने का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक कुत्ते ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया है।

हालांकि ऑनलाइन मिले इस आवेदन को जांच के बाद रद्द कर दिया गया है, लेकिन इस आवेदन की चर्चा खूब हो रही है। आवेदन के लिए जो आधार कार्ड प्रस्तुत किया गया है, उसमें कुत्ते की तस्वीर भी लगी हुई है।

कुत्ते ने एप्लीकेशन में लिखा मां-बाप का नाम

ऑनलाइन मिले इस आवेदन में आवेदक का नाम- टॉमी, पिता का नाम शेरू, माता का नाम गिन्नी है जबकि लिंग में पुरुष लिखा हुआ है। आवेदक अपने पता में गांव पाण्डेपोखर, पंचायत रौना, वार्ड नंबर 13, अंचल गुरारू एवं थाना कोंच लिखा है। आवेदन पत्र के साथ जो आधार कार्ड दिया गया है, उसमे कुत्ते की तस्वीर है और आधार संख्या 993460458271 है।

आवेदन में आवेदक ने पेशा स्टूडेंट, जाति बढ़ई, जाति अनुक्रमांक- 113, जन्म तिथि-14 अप्रैल 2022 लिखी गई है। जाति में वर्ग अत्यंत पिछड़ा वर्ग (अनुसूची 1) लिखा गया है। अंचल कार्यालय के मुताबिक, 24 जनवरी को जाति प्रमाण पत्र के यह ऑनलाइन आवेदन किया गया था। जब यह आवेदन आया तो अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक भी परेशान हो गए, बाद में जांच के बाद इस आवेदन को रद्द कर दिया गया है। जांच में आधार कार्ड भी फर्जी निकला है।

ट्रूकॉलर पर कुत्ते की आइडेंटिटी-राजा बाबू

इस मामले में गुरारू के अंचल अधिकारी संजीव कुमार त्रिवेदी ने आईएएनएस को बताया कि यह किसी ने शरारत की है। उन्होंने कहा कि आवेदन के साथ जो मोबाइल नंबर दिया गया है, उस पर डायल करने से ट्रूकालर पर राजा बाबू का नाम दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है। इन्हें चिन्हित कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि बिहार में जाति आधारित जनगणना भी शुरू है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement