Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Bihar Politics: 'गलती हुई कि हम वापस NDA में चले गए' JDU की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में बोले नीतीश कुमार

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने कहा, अब जब हमने बीजेपी से अलग होने का फैसला लिया, तो कुछ लोग साथ आए हैं, बोल रहे हैं कि अच्छा किया।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Malaika Imam Updated on: September 04, 2022 21:53 IST
Bihar CM Nitish Kumar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bihar CM Nitish Kumar

Highlights

  • 'वापस एनडीए में गए तो कुछ राज्यों के लोग अलग हो गए'
  • 'बीजेपी से अलग होने का फैसला लिया, कुछ लोग साथ आए'
  • विभिन्न दलों के नेताओं से मिलने दिल्ली रवाना होंगे नीतीश

Bihar Politics: बिहार में जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2013 में हम एनडीए (NDA) से अलग हो गए थे, हमने जब काम करना शुरू किया, एक गलती फिर हुई, हम फिर वापस चले गए। उन्होंने कहा, " हम वापस एनडीए में चले गए तो कुछ राज्यों के लोग हमसे अलग हो गए। अब जब हमने बीजेपी से अलग होने का फैसला लिया, तो कुछ लोग साथ आए हैं, बोल रहे हैं कि अच्छा किया। बीजेपी को लेकर नीतीश ने कहा, "अपने साथ लाने के लिए इन लोगों ने बड़ी कोशिश की, हम चले गए। 2019 तक तो हमसे बात करते थे, लेकिन उसके बाद बात नहीं करते थे, सारी बातें मानते नहीं थे। हम तो शुरू से ही बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए बोल रहे थे।"

 

केसीऐर से नीतीश कुमार की बात नहीं बन सकी

वहीं, बीजेपी के खिलाफ मोर्चा बनाने की नीतीश कुमार की पहली कोशिश नाकामयाब होती दिखाई दे रही है। जानकारी के मुताबिक तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीऐर से नीतीश कुमार की बात नहीं बन सकी है। JDU के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि केसीआर कांग्रेस के बिना मोर्चा बनाना चाहते थे, लेकिन हम लोग कांग्रेस को साथ रखना चाहते हैं। 

जेडीयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि के. चंद्रशेखर राव चाह रहे हैं कि देश में बीजेपी के खिलाफ जो मोर्चा बने उसमें कांग्रेस शामिल नहीं हो, लेकिन जेडीयू का स्पष्ट मानना है कि कांग्रेस और वाम दलों को छोड़कर बीजेपी विरोधी कोई मोर्चा नहीं बनाया जा सकता। लिहाजा हम फिर से के. चंद्रशेखर राव से अपील करेंगे कि वे कांग्रेस के साथ मिलकर विपक्षी मोर्चा बनाने को तैयार हो जाएं।

CM Nitish Kumar

Image Source : PTI
CM Nitish Kumar

सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे नीतीश

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी एकता कायम करने की कोशिश में विभिन्न दलों के नेताओं से मुलाकात करने के लिए सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने इसकी जानकारी दी। जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को बताया कि नीतीश कुमार 05 सितंबर को दिल्ली के लिए रवाना होंगे और दो दिन बाद लौटेंगे। उन्होंने बताया कि उनके कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मिलने की उम्मीद है। 

गौरतलब है कि नीतीश कुमार सोनिया गांधी और राहुल गांधी के संपर्क में थे, जब वह पिछले महीने बीजेपी से नाता तोड़ लिया था। जेडीयू का मानना है कि वह बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने के बाद अब राष्ट्रीय भूमिका निभाएं। पार्टी के नेता ने बताया कि दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश कुमार के दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल से भी मिलने की संभावना है। नीतीश कुमार के एक अन्य प्रमुख नेता हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से भी मिलने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement